Connect with us

देहरादून कल निकलेगा मुहर्रम का जुलूस, घर से रूट प्लान देखकर ही निकले…

उत्तराखंड

देहरादून कल निकलेगा मुहर्रम का जुलूस, घर से रूट प्लान देखकर ही निकले…

Muharram 2022: देहरादून में कल दो साल बाद मुहर्रम का जुलूस निकलने वाला है। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंगलवार को जहां श्री टपकेश्वर महाराज शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है उससे भी रूट डायवर्ट किया गया है। वहीं मुहर्रम के जुलूस को देखते हुए भी अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा कल मंगलवार 9 अगस्त को राजधानी का रुट डायवर्ट प्लान जारी किया है। पुलिस द्वारा उक्त ट्रैफिक रूट डाईवर्जन का उल्लंघन करने पर पुलिसकर्मियों द्वारा सख्त कार्यवाही किये जाने की चेतावनी भी जारी की है।

बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर के पहले महीने का नाम मुहर्रम है। मुसलमानों के लिए ये सबसे पवित्र और गमस का महीना होता है। इस महीने से इस्लाम का नया साल शुरू हो जाता है। मुहर्रम माह के 10वें दिन यानी 10 तारीख को रोज-ए-आशुरा कहा जाता है। जिसे मुहर्रम के नाम से आम जन जानते है।  इसी दिन हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई. इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मुहम्मद साहब के छोटे नवासे हजरत इमाम हुसैन ने कर्बला में अपने 72 साथियों के साथ शहादत दी थी। इसलिए इस माह को गम के महीने के तौर पर मनाया जाता है और शिया मुसलमान ताजिया निकालते हैं। देहरादून में मुहर्रम जुलूस को देखते हुए रूट डायवर्जन के साथ नया ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

रिपोर्टस के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व ट्रैफिक अधीक्षक द्वारा शहर वासियों से पुलिस द्वारा जारी डायवर्जन प्लान का पालन करने की अपील की गई है व साथ ही पर्व पर जुलूस के मद्देनजर शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस व प्रशासन का सहयोग करने की अपेक्षा की है।

यह भी पढ़ें 👉  कार्मिक: संविदा कर्मियों को नियमित करने की मुख्य सचिव से मांग...

ये रहेगा रूट प्लान

ट्रेफिक पुलिस द्वारा जारी रूट प्लान के मुताबिक जुलूस के ईसी रोड़ से शुरू होने पर ईसी रोड़ की ओर कोई भी ट्रैफिक नही आ सकेगा, यूकेलिप्टस चौक,बेनी बाजार,सर्वे चौक से यातायात डायवर्ट किया जायेगा। जुलूस के सर्वे चौक पर आने पर ईसी रोड़ का यातायात सामान्य किया जायेगा व सर्वे चौक से परेड ग्राउण्ड की ओर कोई यातायात नही भेजा जायेगा,यातायात क्रास रोड़ से बुद्धा चौक होते हुए जायेगा । परेड ग्राउण्ड पर रोजगार तिराहा, कान्वेन्ट तिराहा,लैन्सडॉन चौक की ओर मोहर्रम का जुलूस जायेगा जिस दौरान जुलूस के सापेक्ष कोई भी यातायात नही भेजा जायेगा, यातायात सर्वे चौक की ओर भेजा जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  सौगात: राजकीय मेडिकल कॉलेजों को मिले 104 लैब टैक्नीशियन…

बताया जा रहा है कि जुलूस लैन्सडॉन चौक से दर्शनलाल चौक जाने पर सर्वे चौक का यातायात सामान्य कर दिया जायेगा, व लैन्सडॉन दर्शनलाल चौक की ओर कोई यातायात नही भेजा जायेगा।दर्शनलाल चौक,तहसील चौक,इनामुल्ला बिंल्डिंग की ओर जुलूस जाने पर जुलूस के पीछे कोई यातायात नही भेजा जायेगा, यातायात दर्शनलाल चौक,बुद्धा चौक,दून चौक, द्रोण होटल कट की ओर भेजा जायेगा।इनामुल्ला बिल्डिंग पर जुलूस समाप्त होने पर सम्पूर्ण यातायात सामान्य कर दिया जायेगा ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top