Connect with us

ग्रीन कार्ड और ट्रीप कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे चारधाम यात्रा, ऐसे करें आवेदन…

उत्तराखंड

ग्रीन कार्ड और ट्रीप कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे चारधाम यात्रा, ऐसे करें आवेदन…

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां तेज है।  चारधाम पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए परिवहन विभाग ने ग्रीन कार्ड अनिवार्य किया गया है। बिना ग्रीन कार्ड के यात्रा संभव नहीं होगी। ऐसे में वाहन चालक तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड बनने शुरू हो रहे। हालांकि निजी वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड-ट्रिप कार्ड की कोई बाध्यता नहीं है। वाहन चालक परिवहन विभाग के कार्यालय से कार्ड बनवा सकते है पढ़े प्रोसेस और गाइडलाइन..

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड जरूरी है।  देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को कड़ी अपील की गई है कि वह यात्रा आरम्भ करने से पहले गाड़ियों का ‘ग्रीन कार्ड’ अवश्य बनवा लें। ऐसा नहीं करने पर तीर्थ यात्रियों की गाड़ी को यात्रा पर जाने की किसी भी हालत में इजाजत नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, एक धाम से ज्यादा धामों पर सफर करने वाले तीर्थ यात्रियों को ‘ट्रिप कार्ड’ भी बनवाना होगा। फिटनेस टेस्ट में पास करने के पश्चात् ही वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा। जबकि ट्रिप कार्ड ऑनलाइन ही जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: केदारनाथ यात्रा रूट पर फिर भू स्खलन एक यात्री की मौत…

बताया जा रहा है कि ग्रीन कार्ड के लिए इन वाहनों को आरटीओ कार्यालय में लंबे फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। इसके लिए व्यावसायिक वाहन स्वामी greencard.uk.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन  कर सकते है। यह टेस्ट पास करने के बाद ही व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड मिलेगा। यह ग्रीन कार्ड पूरी अवधि के लिए मान्य होगा ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए वाहन को आरटीओ कार्यालय में ले जाना पड़ता है।  ग्रीन कार्ड के लिए फीस निर्धारित है। इसमें छोटे वाहनों के लिए 400 और बड़े वाहनों के लिए 600 रुपये फीस जमा करनी होगी। इसके अतिरिक्त 50 रुपये यूजर चार्ज भी होगा।

यह भी पढ़ें 👉  घपला: पेयजल लाइन मे आई घपले की शिकायत,जांच शुरू…

बताया जा रहा है कि इस कार्ड के बाद प्रत्येक ट्रिप के लिए वाहन स्वामी को ट्रिप कार्ड लेना होता है। इस ट्रिप कार्ड को भी परिवहन विभाग की वेबसाइट greencard.uk.gov.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। यहां पर वाहनों के समस्त कागज, आरसी, फिटनेस प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र, परमिट, वाहन कर जमा करने का प्रमाण पत्र, चालक का लाइसेंस चेक किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: सचिव गृह शैलेश बगोली ने ली प्रदेश के यातायात प्रबन्धन को लेकर बैठक, दिए ये निर्देश…

ये है गाइड लाइन

  • यात्रा के प्रत्येक फेरे के लिए ट्रिप कार्ड अवश्य प्राप्त करें।
  • वाहन में मानक के अनुसार लाल, सफेद व पीले रिफ्लेक्टर टेप अवश्य लगे हों।
  • पर्वतीय मार्गों पर सहायता के लिए वाहन में टॉर्च, रस्सी, पंचर किट, हवा भरने का पम्प, स्नो चैन भी रख लें।
  • वाहन में कूड़ादान रखना अनिवार्य है।
  • वोमेटिंग बैग भी आवश्यकतानुसार रख लें।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top