Connect with us

उत्तराखंडः एयर एंबुलेंस सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू, एम्स में मिलेगी सुविधा…

उत्तराखंड

उत्तराखंडः एयर एंबुलेंस सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू, एम्स में मिलेगी सुविधा…

Uttarakhand News: उत्तराखंड जल्द ही एयर एंबुलेंस का आगाज होने वाला है। देश के समस्त एम्स में से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश पहला ऐसा केंद्र बनने जा रहा है, जहां से एयर एंबुलेंस सेवा शीघ्र संचालित होंगी। इस सेवा से आपदा या किसी हादसे के दौरान मरीजों को आसानी से कम समय में बड़े अस्पताल का इलाज उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना के लिए कवायद तेज होई है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: केदारनाथ धाम ट्रस्ट का जल्द बदलेगा नाम, प्रक्रिया हो गई शुरू…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड में एयर एंबुलेंस के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जैसे ही टेंडर प्रक्रिया संपन्न होगी एयर एंबुलेंस को ऋषिकेश में तैनात कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एयर एंबुलेंस का उत्तराखंड में संचालन शुरू हो जाएगा।  जहां भी एंबुलेंस की आवश्यकता होगी, वहां पर एयर एंबुलेंस को रवाना किया जाएगा। जिससे मरीजों को एम्स में समय रहते उपचार दिलवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर: अभी बरसात से नहीं मिलेगी निजात, अलर्ट जारी…

बता दें कि ये योजना भारत सरकार की है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था, जिसके तहत एयर एंबुलेंस को लेकर टेंडरिंग प्रक्रिया और पार्ट पेमेंट भी भारत सरकार की ओर से किया जाना है। एयर एंबुलेंस को लेने में जो खर्च आएगा, उसमें से आधा खर्च उत्तराखंड सरकार को भी वहन करना होगा। इस योजना के तहत संचालन के लिए राज्य सरकार ने क्लीयरेंस दे दी है।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआर मेडिकल काॅलेज में वाकथाॅन व पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से दिया संदेश…

गौरतलब है कि हेलीपैड और उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऋषिकेश एम्स को उपयुक्त पाया था। भविष्य में एम्स ऋषिकेश ऐसा पहला संस्थान होगा जो एयर एंबुलेंस सेवाओं को संचालित करेगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top