Connect with us

उच्च शिक्षा विभाग ने किया एकीकृत समर्थ पोर्टल का शुभारंभ, ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य…

उत्तराखंड

उच्च शिक्षा विभाग ने किया एकीकृत समर्थ पोर्टल का शुभारंभ, ऐसा करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य…

उत्तराखंड सरकार ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने उच्च शिक्षा विभाग ने एकीकृत समर्थ पोर्टल की शुरुआत कर दी है। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है। बताया जा रहा है कि राज्य के तीन विश्वविद्यालयों से संबद्ध सभी सरकारी, अर्द्धसरकारी और निजी कैंपस व महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रकिया एक जून से शुरू करने की तैयारी है। इस बार प्रवेश प्रक्रिया समर्थ पोर्टल से की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: MDDA ने ऋषिकेश मे की अवैध निर्माण बिल्डिंग सील…

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने आज एकीकृत समर्थ पोर्टल का शुभारंभ किया है।  इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को तमाम जानकारियां एक ही पोर्टल में उपलब्ध हो जाएंगी। इसके अलावा यहां छात्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकेंगे। बताया जा रह है कि इस पोर्टल के माध्यम से छात्र अपने सब्जेक्ट सिलेक्शन से लेकर कैंपस चॉइस तक के लिए आवेदन कर सकते है। छात्र मोबाइल के जरिए सरलता से  पंजीकरण के जरिए अपनी पसंद के 10 महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: यंहा कंडक्टर ही डिपो पहुंचकर बताने लगे अपने आप को चेकिंग टीम, हुई कार्रवाई…

मेरिट के आधार पर होंगे विषय आवंटित

वहीं बताया जा रहा है कि पोर्टल में 50 रुपये पंजीकरण शुल्क चुकाने के बाद छात्रों को यूजर, आईडी और पासवर्ड मिलेगा। इसके जरिए ही फॉर्म खुलेगा जिसमें छात्र अपने 10 पसंदीदा कैंपस या महाविद्यालयों का प्राथमिकता के अनुसार चयन कर सकते हैं। छात्रों को साइंस, आर्ट या कॉमर्स का संयुक्त विकल्प चुनने की भी व्यवस्था है। महाविद्यालय स्तर पर काउंसलिंग के जरिए मेरिट के आधार पर विषय आवंटित किए जाएंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया जून के अंतिम सप्ताह तक चलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: केदारनाथ धाम ट्रस्ट का जल्द बदलेगा नाम, प्रक्रिया हो गई शुरू…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top