Connect with us

उत्तराखंडः सैन्य धाम के अमर जवान ज्योति की CDS ने रखी आधारशिला, यहां से आया जल…

उत्तराखंड

उत्तराखंडः सैन्य धाम के अमर जवान ज्योति की CDS ने रखी आधारशिला, यहां से आया जल…

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पांचवे धाम यानि सैन्य धाम से जुड़ा बड़ा अपडेट आ रहा है। बताया जा रहा है कि चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान आज देहरादून पहुंचे है। सीडीएस ने यहां गुनियाल गांव में बन रहे सैन्य धाम के अमर जवान ज्योति की आधारशिला रखी। जिसे कई मायनों में अहम माना जा रहा है। इसके लिए प्रदेश की प्रमुख नदियों से जहां एकत्रित पवित्र जल लाया गया है तो वहीं मिट्टी भी शरीदों की मातृभूमि की है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंंड के पंचम धाम यानी सैन्य धाम में 3 जुलाई को शहीदों के आंगन की पवित्र माटी को अमर जवान ज्योति के निर्माण में प्रतिस्थापन किया गया है। इसके अतिरिक्त सैन्य धाम में निर्मित होने वाले अमर जवान ज्योति के निर्माण में 1734 शहीदों के आंगन की पवित्र मिट्टी के साथ-साथ प्रदेश की सभी प्रमुख नदियों से एकत्रित पवित्र जल भी अमर जवान ज्योति के मुख्य स्तंभ की आधारशिला में अर्पित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह (से. नि) विशिष्ट अतिथि चीफ ऑफ डिफेन्स स्टॉफ जनरल अनिल चौहान तथा वीर नारियां रही। ।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: नशे मे शिक्षक टुन, विद्यालय मे शिक्षा सुन्न…

बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के स्वरूप उत्तराखंड में सैन्य धाम निर्माण हो रहा है। भारतीय सेना में जिन दो सैनिकों की पूजा होती है, बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह उनके मंदिर सैन्य धाम में बनाए जा रहे हैं। इसी प्रकार सैन्य धाम का मुख्य गेट देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम से बनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि सैन्य धाम के बनने के बाद जिस प्रकार चारों धामों के दर्शन करने लोग आते हैं। ठीक उसी प्रकार से ने सैन्य धाम को देखने लोग यहां आएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  मुलाक़ात: राज्य सभा सांसद भट्ट ने जाना पत्रकार योगेश डिमरी का हाल-चाल…

वहीं कार्यक्रम के दौरान सीडीएस अनिल चौहान ने कहा कि आज मेरे लिए गर्व और सम्मान की बात है कि अमर जवान ज्योति की स्थापना में शामिल हुआ। कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र निर्माण में हर व्यक्ति का योगदान जरूरी है। यूं तो देश में कई युद्ध स्मारक हैं, पर पहली बार आध्यात्मिक रूप से किसी स्थल का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हंगामा: अस्पताल मे भर्ती मरीज की मौत, परिजनों ने हंगामा काटा…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top