Connect with us

उत्तराखंडः टिफिन टॉप पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों की एंट्री पर लगी रोक, जानें कारण…

उत्तराखंड

उत्तराखंडः टिफिन टॉप पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों की एंट्री पर लगी रोक, जानें कारण…

उत्तराखंड के शहरों में दरारें पड़ने का सिलसिला कम नहीं हो रहा है। बताया जा रहा है कि जोशीमठ के बाद अब नैनीताल जिले में दरारें पड़ गईं हैं । जिसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर आ गया है। दिल्ली एनसीआर , यूपी सहित देश के अन्य राज्यों के पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए टिफिन टॉप पर आवाजाही बंद कर दी गई है । वहीं जिला प्रशासन की टीम ने क्षेत्र का दौरा भी किया है।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: यंहा कंडक्टर ही डिपो पहुंचकर बताने लगे अपने आप को चेकिंग टीम, हुई कार्रवाई…

मिली जानकारी के अनुसार जिलाधिकारी गर्ब्याल ने समिति की सर्वे आख्या के आधार पर पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत डेराथी सीट (व्यू प्वांइट) को आवागमन हेतु प्रतिबन्धित कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि संवेदनशील डेराथी सीट (व्यू प्वांइट) स्थल पर चेतावनी, कॉशनबोर्ड के साथ ही प्रवेश स्थल के आस-पास मजबूत तार-बाड़ बेरिकेटिंग तत्काल लगाने के निर्देश दिए है।

बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने नैनीताल शहर स्थित टिफिन टॉप मुख्य पर्यटक स्थल/ डेराथी सीट (व्यू प्वांइट) पर दरारे आने तथा भू-स्खलन को देखते हुए गम्भीरता से लेते हुए भू-वैज्ञानिक, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी, सहायक अभिन्यता सिंचाई, प्रान्तीय खण्ड लोनिवि, राजस्व एवं वन विभाग की स्थलीय सर्वे हेतु टीम का गठन किया था।

यह भी पढ़ें 👉  सफ़ेद चादर: यंहा मानसून की विदाई पर सीजन की हुई पहली बर्फबारी…

सर्वे टीम द्वारा सोमवार को संयुक्त निरीक्षण किया गया तथा टिफिन टॉप पर हो रहे भू-स्खलन एवं दरारों को रोकने हेतु सुझाव दिये। टीम द्वारा सर्वे के दौरान पाया कि उत्तरी व दक्षिणी छोर पर पडी दरारे कार्बोनेट चट्टानों की संधियों के मध्य विचलन के कारण उत्पन्न हुई है। सर्वे टीम द्वारा आंकलन कर बताया गया कि जब तक स्थाई रूप से भू-तकनीकी सर्वेक्षण न हो तब तक पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों की सुरक्षा की दृष्टिगत डेराथी सीट व्यू प्वाइंट पर आवागमन पूर्णतः प्रतिबन्धित किया जाय। जिस पर अब कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: बदरीनाथ हाइवे पर पहाड़ी से आये मलबे में दबे चार नेपाली मजदूर, एक की मौत, तीन घायल…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top