Connect with us

इंडियन प्रीमियर लीग के बदल गए है ये नियम, आज मैदान में खेलेंगी ये टीमें…

उत्तराखंड

इंडियन प्रीमियर लीग के बदल गए है ये नियम, आज मैदान में खेलेंगी ये टीमें…

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का बुखार इस समय पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में देखने को मिल रहा है। आज स से नया सीजन शुरू हो रहा है, जिसमें पहला मुकाबला गतविजेता गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7.30 बजे खेला जाएगा। गुजरात टाइटंस टीम की कप्तान पिछले सीजन की तरह इस बार भी हार्दिक पांड्या करते हुए नजर आने वाले हैं वहीं चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कप्तानी का जिम्मा महेंद्र सिंह धोनी संभालेंगे। इस मुकाबले में क्रिकेट फैंस को कुछ नई चीज़ें देखने को मिलेंगी। आइए जानते है इस बार क्या कुछ खास होने वाला है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: मूसलाधार बरसात ने मचाई तबाही, जगह जगह नुकसान…

मिली जानकारी के अनुसार इस सीजन में कप्तान द्वारा प्लेइंग-11 शेयर करने की टाइमिंग और डीआरएस जैसे दो नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर जैसा नया नियम भी लागू हुआ है। रिपोर्टस की मानें तो IPL 2023 में टीमें अंपायर द्वारा वाइड और नो बॉल से जुड़े फैसलों पर भी DRS ले सकेंगी। इससे पहले वल आउट या नॉट आउट के फैसलों पर DRS लिया जाता था। कप्तान अब DRS के द्वारा अंपायर के ऐसे फैसलों को चुनौती दे सकेंगे जिसमें विवाद हो। इससे मुकाबलों में भी रोचकता आएगी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी ख़बर: इन जनपदो मे भारी बरसात की आशंका, अलर्ट जारी…

बताया जा रहा है कि  इस बार IPL में दोनों टीमों के कप्तान और टीम प्रबंधन के पास एक नया विकल्प होगा।  टीमें अब टॉस के बाद प्लेइंग-11 चुन सकेंगी. दोनों टीमों के कप्तान के पास दो लिस्ट रहेंगी।एक लिस्ट में पहले गेंदबाजी करने की स्थिति में प्लेइंग-11 के नाम होंगे और दूसरी लिस्ट में पहले बल्लेबाजी करने की स्थिति में प्लेइंग-11 के नाम होंगे. इन दोनों लिस्ट में 5-5 सब्स्टिट्यूट के नाम भी होंगे, जिनमें से किसी एक को बतौर इम्पैक्ट प्लेयर यूज़ किया जा सकेगा। इससे पहले टीमों को टॉस से पहले ही अपनी-अपनी प्लेइंग-11 बतानी होती थीटीमों को टॉस से पहले ही अपनी-अपनी प्लेइंग-11 बतानी होती थी।

यह भी पढ़ें 👉  निरीक्षण: समाज कल्याण विभाग के दफ्तर अचानक पहुंचे जिलाधिकारी…

वहीं तीसरे नए नियम के तहत टीमें बीच मैच में अपने किसी एक खिलाड़ी को अन्य खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकती है। एक मैच में एक टीम को एक ही इम्पैक्ट प्लेयर लाने की छूट होगी। टॉस के वक्त कप्तान प्लेइंग-11 के साथ पांच सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों के नाम देंगे और इन्हीं में से एक खिलाड़ी को बतौर इम्पैक्ट प्लेयर यूज़ किया जा सकेगा। वहीं इस मुकाबले का आगाज होने से पहले इस बार ओपनिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा जो आईपीएल में लगभग 5 सालों के बाद आयोजित की जा रही है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top