Connect with us

चंद्रयान 3- विक्रम लैंडर की लैंडिंग का लाइव प्रसारण, दिए गए ये निर्देश…

उत्तराखंड

चंद्रयान 3- विक्रम लैंडर की लैंडिंग का लाइव प्रसारण, दिए गए ये निर्देश…

बस कुछ घटों का इंतजार और कीजिए। भारत चांद पर परचम लहराने वाला है। आप भी इस ऐतिहासिक पल को लाइव देख सकते है। बताया जा रहा है कि विक्रम लैंडर की लैंडिंग का लाइव प्रसारण इसरो के यू ट्यूब चैनल व डीडी नेशनल पर दिखाया जाएगा। उत्तराखंड के आवासीय विद्यालयों में आज शाम को विक्रम लैंडर की लैंडिंग का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा डॉ. मुकुल कुमार सती में इस स्कूलों में प्रसारण की व्यवस्थाओं के लिए आदेश जारी किए हैं। उन्होंने समस्त जिला मुख्य शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में बताया कि विक्रम लैंडर की लैंडिंग का लाइव प्रसारण इसरो के यू ट्यूब चैनल व डीडी नेशनल पर दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर: भारत की सीमा पर ड्रग सप्लायर गिरफ्तार, SSB की कार्रवाई…

बताया जा रहा है कि बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रयान-3 चांद की सतह पर उतरेगा। स्पेसक्राफ्ट का विक्रम लैंडर चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा और फिर इससे रोवर प्रज्ञान, जो कि एक रोबोट है, चांद की सतह पर उतरकर चांद की मैपिंग करेगा। यह 500 मीटर से 1 किलोमीटर चलेगा। इसे बग्गी का रूप दिया गया है और इसमें 6 पहिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  परिणाम: लैब टेक्नीशियन पदों का परीक्षा परिणाम घोषित, देखें…

गौरतलब है कि 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के स्पेस सेंटर से चंद्रयान 3 को लॉन्च किया गया था। चांद की कक्षा में पहुंचकर इसने चांद की तस्वीर भी भेजी थी। प्रेरणा कहती हैं, लैंडर और रोवर दोनों ही साइंस इंस्ट्रुमेंट्स से लैस हैं, इसे चंद्रयान 2 के मुकाबले अपग्रेड भी किया गया है। चांद की सतह, क्रेटर्स (गड्ढे) का जायजा लेंगे, वहां के खनिज, पानी, बर्फ और भविष्य के ऊर्जा स्रोत की संभावनाओं के साथ कई महत्वपूर्ण अध्ययन करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  सुविधा: उपनल कार्मिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर आश्रितो को मिलेंगे 50 लाख…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top