Connect with us

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को दिया राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, इन्हें किया बाहर…

उत्तराखंड

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को दिया राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, इन्हें किया बाहर…

भारतीय चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने बड़ा अपडेट आ रहा है। बताया जा रहा है कि आयोग ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दे दिया है तो वहीं तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और सीपीआई से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया है। बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने अब तक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा रखने वाली इन तीनों पार्टियों का प्रदर्शन संतोषजनक न पाए जाने के बाद ये कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें 👉  Influenza A के राष्ट्रीय प्रभावों को लेकर रिपोर्ट तैयार, अब तक इतने लोगों की मौत…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चुनाव आयोग के फैसले के बाद अब आम आदमी पार्टी पूरे देश में कहीं भी चुनाव लड़ सकती है। इसके साथ ही अब उसका सिंबल झाड़ू सिर्फ उसी के लिए रहेगा। कोई और पार्टी या उम्मीदवार झाड़ू चुनाव चिन्ह का उपयोग नहीं कर पाएगा। इसके अलावा भी आम आदमी पार्टी को तमाम फायदे होंगे।  जिसमें स्टार प्रचारकों की संख्या 40 रखने से लेकर अपने कार्यालय के लिए सस्ती दरों पर सरकारी जमीन हासिल करना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें 👉  नौकरी: धामी सरकार मे आई हजारों पदों पर नौकरी…

वहीं बताया जा रहा है कि भारत में अब सिर्फ 6 राजनीतिक पार्टियों को ही राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल है. इसमें आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्युनिष्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और नेशनल पीपल्स पार्टी शामिल हैं. वहीं, इस बार एनसीपी, सीपीआई और टीएमटी को इस लिस्ट से बाहर कर दिया गया है।  चुनाव आयोग के फैसले से तीन राष्ट्रीय पार्टियां अब राज्य स्तरीय पार्टियां ही रह गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  घटना: नाबालिग के गर्भवती होने की घटना, मामले मे जांच शुरू…

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top