Connect with us

केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के इस दिन बंद होंगे कपाट, पंचाग गणना के अनुसार तिथि घोषित…

उत्तराखंड

केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम के इस दिन बंद होंगे कपाट, पंचाग गणना के अनुसार तिथि घोषित…

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा चल रही है। आज केदारनाथ-बद्रीनाथ सहित इन धामों के कपाट बंद होने की तिथि तय हो गई है।  बताया जा रहा है कि 27 अक्टूबर (Kedanath doors will be closed on October 27) को भैयादूज पर्व के दिन बंद होंगे। 18 नवम्बर को मदमहेश्वर धाम के कपाट बंद होंगे, जबकि 7 नवम्बर को तुंगनाथ के कपाट बंद होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: केदारनाथ यात्रा रूट पर फिर भू स्खलन एक यात्री की मौत…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि आज बुधवार को विजयदशमी पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मंदिर में पंचाग गणना के अनुसार घोषित कर दी गई है। शीतकाल में ओंकारेश्वर मंदिर में बाबा केदार की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली के दर्शन होंगे। वहीं, 19 नवंबर दोपहर तीन बजकर 35 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे। आज विजयदशमी पर बदरीनाथ धाम में रावल की मौजूदगी में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने मूर्हत निकाला।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

वहीं, दूसरी ओर द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर के कपाट बन्द होने की तिथि भी घोषित कर दी गयी है। इस बार मदमहेश्वर धाम के कपाट 18 नवम्बर को सुबह आठ बजे वृश्चिक लगन में शीतकाल के लिए बन्द किये जायेंगे। वहीं पंच केदारो में तृतीय केदार के नाम से विख्यात भगवान तुंगनाथ के कपाट बन्द होने की तिथि भी आज घोषित की गई। इस बार भगवान तुंगनाथ के कपाट 7 नवम्बर को शुभ लगनानुसार शीतकाल के लिए बन्द कर दिये जायेंगें।

यह भी पढ़ें 👉  कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस और प्रशासन अलर्ट मोड पर…

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top