Connect with us

10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को अंक सुधार का मौका, जानें फीस और आवेदन की डिटेल्स…

उत्तराखंड

10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को अंक सुधार का मौका, जानें फीस और आवेदन की डिटेल्स…

Uttarakhand News: आप सभी लोग इस बात से तो बखूबी वाकिफ होंगे कि उत्तराखंड की बोर्ड की परीक्षा में कई छात्र असफल रहे हैं। जिसका परिणाम यह है कि छात्रों के द्वारा इस बात का काफी अफसोस किया जा रहा है, कि अब आगे क्या होगा?  ऐसे में इ छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। इन छात्र-छात्राओं को अंक सुधार का मौका मिल रहा है। इसके लिए परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इच्छुक छात्र 20 जून से अंक सुधार के लिए आवेदन कर सकते है।

बता दें कि उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड के हाईस्कूल और इंटर के उन परीक्षार्थियों के लिए जो अंक सुधार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, बड़ा अपडेट जारी किया गया है। बोर्ड के द्वारा इस अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क को लेकर फीस भी तय करने के साथ ही पूरी परिक्रिया तय कर दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  प्रचार: जम्मू मे धामी ने कहा, आतंकवाद करने की अब किसी मे हिम्मत नहीं…

हाईस्कूल स्तर पर परीक्षा फल सुधार के लिए परीक्षा शुल्क ₹200 प्रति विषय एवं ₹50 प्रमाणपत्र सह अंक पत्र के रूप में देना तय माना गया है। इसके अलावा इस परीक्षा में अनुसूचित जाति जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क ₹100 निर्धारित की गई है, जबकि इंटरमीडिएट में परीक्षा फल सुधार के लिए परीक्षा शुल्क के रूप में ₹300 देना अनिवार्य है। आदेश में इस बात को भी कहा गया है कि परीक्षाफल सुधार परीक्षा एक समयबद्ध कार्यक्रम के रूप में आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  मज़ाक: भाजपा नेताओ का ये कैसा मजाक, गाय पर लिखा है मुझे बचाओ…

आवेदन प्रक्रिया परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु परीक्षार्थी आवेदन के साथ परीक्षा शुल्क नकद विद्यालय में जमा परीक्षार्थी विद्यालय के प्रधानाध्यापक / प्रधानाचार्य के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पादित की जायेगी । परिषद् द्वारा कोई भी ऑफ – लाइन आवेदनपत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा । परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन एवं शुल्क ( राजकोष में ई – चालान के द्वारा जमा विद्यालय के माध्यम से निम्न कार्यक्रमानुसार किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: एक बार गंगा फिर उफान पर, चेतावनी रेखा के हुआ पार…

विवरण परीक्षाफल सुधार परीक्षा आवेदन प्रारंभ होने की तिथि 20 जून है। जबकि परीक्षार्थी द्वारा विद्यालय में शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 05 जुलाई 2023 है। वहींपरीक्षाफल सुधार परीक्षा आवेदनपत्र भरने की अंतिम तिथि भी 5 जुलाई ही है।  विद्यालय द्वारा शुल्क राजकोष में जमा करने की अंतिम तिथि 07 जुलाई 2023 है।

नोट- परीक्षा से सम्बन्धित विस्तृत जानकारी उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद् रामनगर ( नैनीताल ) की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in पर उपलब्ध है ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top