Connect with us

उत्तराखंड के स्टेट हाईवे पर बने सिंगल लेन पुल होंगे अपग्रेड, बनेंगे डबल लेन…

उत्तराखंड

उत्तराखंड के स्टेट हाईवे पर बने सिंगल लेन पुल होंगे अपग्रेड, बनेंगे डबल लेन…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में जाम के झाम से निपटने के लिए सरकार बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड के स्टेट हाईवे पर बने सिंगल लेन पुलों को अपग्रेड कर डबल लेन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। बी कैटेगरी के इन पुलों को अपग्रेड करते हुए एक कैटेगरी का बनाया जाएगा। प्रथम चरण में सौ पुलों को डबल लेन में बदलने की तैयारी है। इसके लिए शासन स्तर पर निर्देश दिए गए है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार बीते दिनों शासन ने जिलों से रिपोर्ट मांगने के बाद ऐसे 207 पुलों को चिह्नित कर अपग्रेड करते हुए सिंगल लेन से डबल लेन में बदलने का फैसला लिया था। इसके तहत अब कवायद शुरू हो गई है। प्रथम चरण में सौ पुलों पर काम शुरू किया जाएगा। इसके लिए इन दिनों डीपीआर बनाने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही अधिक दबाव वाली सड़कों पर स्थित पुलों की भार क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा। इसके तहत पुलों की भार क्षमता को 100 टन से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसा होने से भारी वाहन भी आसानी से गुजर सकेंगे। इससे यातायात को सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: वार्निंग लेबल से ऊपर बह रही गंगा,अलर्ट शुरू…

गौरतलब है कि सड़कों पर बढ़ रहे ट्रैफिक दबाव को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने यह निर्णय लिया है। राज्य में स्थानीय आबादी के साथ ही धार्मिक यात्रा और पर्यटन गतिविधियों में तेजी से इजाफा हो रहा है। लेकिन सड़कों की चौड़ाई उस अनुपात में नहीं बढ़ पा रही है। इससे सड़कों पर अत्यधिक दबाव है और प्रमुख सड़कों पर आए दिन जाम की नौबत आ रही है। इससे निपटने के लिए अब लोनिवि ने राज्य के स्टेट हाईवे पर बने सिंगल लेन पुलों को डबल लेन करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें 👉  घपला: पेयजल लाइन मे आई घपले की शिकायत,जांच शुरू…

बताया जा रहा है कि प्रदेश में सड़कें और पुल संकरे होने की वजह से वाहनों की रफ्तार भी नहीं बढ़ पा रही है। सड़कों की स्थिति को सुधारते हुए कई स्थानों पर लोक निर्माण विभाग ने सिंगल लेन सड़कों को डेढ़ या डबल लेन में तब्दील कर दिया है। लेकिन पुल अभी भी सिंगल लेन बने हुए हैं। जिससे यातायात पूरी तरह सुचारू नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अब जल्द इस समस्या से निजात मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  जन्मदिवस: दृष्टिहीन बच्चों के बीच मनाया मुख्यमंत्री धामी ने जन्मदिन…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top