Connect with us

सैनिक स्‍कूल में एडमिशन के लिए जल्द करें रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट…

उत्तराखंड

सैनिक स्‍कूल में एडमिशन के लिए जल्द करें रजिस्ट्रेशन, ये है लास्ट डेट…

Uttarakhand News: सैनिक स्‍कूलों में बच्चों का एडमिशन कराना अभिभावकों का सपना होता है। कारण यहां की बेहतर शिक्षा व्यवस्था, अनुशसान और पासआउट होने वाले बच्चों का शानदार कॅरियर लोगों को आकर्षित करता है। अगर आप अपने बच्चे को सैनिक स्कूल में प्रवेश दिलाना चाहते है तो आपके लिए काम की खबर है। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिस अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा पास की  है वह  14 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कर सकते है। रजिट्रेशन के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हरेला: विभिन्न माध्यमो से उत्तराखंड की धरा पर रोप गए लाखों पौधे, यंहा शहीदों के नाम…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में  छह मार्च से प्रवेश के लिए रजिट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। जिसकी अंतिम तिथि 14 मार्च है। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र 14 मार्च तक रजिट्रेशन करा सकते हैं। सैनिक स्‍कूल के छठी कक्षा में दाखिला लेने के लिए बच्चे की उम्र 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए, जबकि नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए उम्र सीमा 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। इस सैनिक स्‍कूल में दाखिले छात्रों की परीक्षा में परफार्मेंस और मेडिकल फिटनेस को देखकर किये जाते हैं।  इसके बाद विद्यालय वार मेरिट सूची जारी होगी। मेडिकल उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें दाखिला दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  चर्चा: डीएम सविन ने आशाओ से उनकी समस्या को जाना, किया संवाद…

बता दें कि देश के सैनिक स्कूलों में अब बेटियों का भी प्रवेश शुरू हो गया है। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल की प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित कराई जाती है। इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा एनटीए ने कराने के बाद प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा चुका है। सैनिक स्‍कूलों के छठी कक्षा में दाखिले के लिए पांचवीं की परीक्षा पास होना चाहिए। वहीं, नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए किसी भी मान्‍यताप्राप्‍त स्‍कूल से आठवीं पास होना चाहिए। एक और खास बात यह कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र अपनी सुविधानुसार सिर्फ एक सैनिक स्‍कूल में दाखिले के लिए ही आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: MDDA ने ऋषिकेश मे की अवैध निर्माण बिल्डिंग सील…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top