Connect with us

उत्तराखंड: जी-20 समिट के लिए शासन की तैयारियां तेज, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश…

उत्तराखंड

उत्तराखंड: जी-20 समिट के लिए शासन की तैयारियां तेज, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश…

G20 Summit 2023: विश्व में धर्म व अंतरराष्ट्रीय योग नगरी के रूप में अपनी पहचान बना चुका ऋषिकेश अब जी-20 देशों की मेजबानी करेगा। बताया जा रहा है कि ग्रुप ऑफ 20 देशों के दो आयोजनों की मेजबानी उत्तराखंड को मिली है।  जिसमें ऋषिकेश को चुना गया है। उत्तराखंड में होने वाले G20Summit के लिए शासन ने तैयारियां तेज कर दी है। जिसके लिए आज मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए है। आइए जानते है पूरी जानकारी

मिली जानकारी के अनुसार जी-20 समिट का आयोजन मई और जून 2023 में ऋषिकेश में होगा। इसमें 20 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। जिसके लिए मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने आज सचिवालय में G20Summit के सम्बन्ध में अधिकारियों संग बैठक की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर प्रतिभागी के साथ लाइजनिंग ऑफिसर के साथ ही उन्हीं की भाषा का एक गाइड भी उपलब्ध कराया जाए, जो यहां की कोई भी जानकारी उन्हें उपलब्ध करा सके।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्य सचिव ने आगामी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस की तैयारियों की समीक्षा, नवंबर में होगी चौथी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस…

मुख्य सचिव ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान आने वाले प्रतिभागियों को कार्यक्रम स्थल के पास ही अच्छे योगा अनुदेशकों को भी लगाया जाए, ताकि यदि कोई योगा सीखना या समझना चाहे तो उन्हें जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दौरान आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ ही विदेशी प्रतिनिधिमण्डल के रहने खाने एवं सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था के लिए विदेश मंत्रालय से लगातार सम्पर्क में रहते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी ख़बर: इन जनपदो मे भारी बरसात की आशंका, अलर्ट जारी…

वहीं मुख्य सचिव ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के दौरान हमारे पास प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाने का एक महत्त्वपूर्ण अवसर है। इसके लिए हमें अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पर्यटन, संस्कृति, योगा और आयुष हमारी विशेषताएं हैं। प्रदेश के पास इन क्षेत्रों को अधिक से अधिक बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा मौका है।

यह भी पढ़ें 👉  मुलाक़ात: राज्य सभा सांसद भट्ट ने जाना पत्रकार योगेश डिमरी का हाल-चाल…

ये देश होंगे शामिल

जी-20 विश्व के प्रमुख विकसित और विकासशील देशों की इकोनॉमी का एक संगठन है. इसमें 20 देश शामिल हैं. इन देशों में भारत के अलावा जापाना, रूस, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, फ्रांस, जर्मनी, मेक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली व चीन देश शामिल हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top