Connect with us

देहरादून में झंडे जी मेले की तैयारियां जोरशोर से शुरु, ये चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ…

उत्तराखंड

देहरादून में झंडे जी मेले की तैयारियां जोरशोर से शुरु, ये चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ…

Jhanda Mela 2023: देहरादून में झंडे जी मेले की तैयारियां जोरशोर से शुरु हो गई हैं। ऐतिहासिक श्री झंडेजी मेला का शुभारंभ 12 मार्च को झण्डे जी आरोहण के साथ ही हो जाएगा। इस वर्ष मेले में बहुत कुछ खास होने वाला है। तो वहीं बताया जा रहा हैकि श्री झंडेजी पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का पवित्र सौभाग्य जालंधर के संसार सिंह को प्राप्त हुआ है, लेकिन उनके विदेश में होने के कारण उनके पुत्र बलविंदर जीत सिंह इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार दरबार साहिब में झंडा साहिब की विशेष पूजा अर्चना व अरदास के साथ इस साल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दरबार साहिब, देहरादून के सज्जादानशीन महंत देवेन्द्र दास महाराज के नेतृत्व में एक दल अराईयांवाला, हरियाणा के लिए रवाना हुआ, वहां पर झण्डे जी का आरोहण किया गया। दरबार साहिब से सौ सदस्यीय जत्था अराईंयावाला, हरियाणा के लिए रवाना हुआ।

यह भी पढ़ें 👉  फरमान: राष्ट्रवादी सोच को दिया बढ़ावा,CM धामी ने दिया ये फरमान…

बताया जा रहा है कि ये जत्था अराईयांवाला पहुंचा, जहां पूरे श्रद्धाभाव से पुराने झंडे जी को उतारा गया। दूध, दही, घी, मक्खन, गंगा जल और पंचगब्यों के साथ झण्डे जी को स्नान कराया गया। हज़ारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में 60 फीट ऊंचे झण्डे जी का आरोहण किया गया। इस अवसर पर संगतों को प्रसाद एवम् लंगर वितरित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  कार्मिक: संविदा कर्मियों को नियमित करने की मुख्य सचिव से मांग...

वहीं दूसरी ओर दून में श्री झंडेजी मेले की तैयारियों और आवश्यक प्लान को लेकर मेला समिति, जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें श्री झंडे जी के आरोहण और मेले की तैयारियों को लेकर श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। प्रशासन से भी मेले के लिए व्यस्था को लेकर चर्चा की गई है।

श्रीझंडे जी में इस बार दिल्ली के जालंधर के संसार सिंह के पुत्र बलविंदर जीत सिंह दर्शनी गिलाफ चढ़ाएंगे। बलविंदर सिंह के पिता संसार सिंह व माता सुरजीत कौर ने कई वर्ष पहले दर्शनी गिलाफ चढ़ाने के लिए बुकिंग कराई थी। लेकिन उनके विदेश में होने के कारण बलविंदर गिलाफ की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun: ट्रैफिक का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर उतरे DM, SSP…

गौरतलब है कि झंडा मेला हर वर्ष होली के पांचवें दिन श्रीझंडे जी के आरोहण के साथ शुरू होता है और करीब एक महीने तक चलता है। कोरोना महामारी के चलते पिछले दो वर्ष में झंडा मेला का आयोजन सूक्ष्म रूप में किया गया। दरबार साहिब में शीश नवाने और श्री गुरु राम राय महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करने को देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top