Connect with us

पीएम मोदी ने किया 91 FM रेडियो स्टेशनों का उद्घाटन, उत्तरकाशी को भी दी सौगात…

उत्तराखंड

पीएम मोदी ने किया 91 FM रेडियो स्टेशनों का उद्घाटन, उत्तरकाशी को भी दी सौगात…

Uttarakhand News: पीएम मोदी का उत्तराखंड के साथ गहरा नाता है। वह प्रदेश में नई योजनाओं पर काम कर रहे है। केंद्र से प्रदेश को कई सौगातें मिलती रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने आज प्रदेश के उत्तरकाशी जिले को भी सौगात दी है। बताया जा रहा है कि पीएम ने देश में रेडियो कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 100 वाट कैपेसिटी के 91 FM रेडियो स्टेशनों का उद्घाटन किया है। जिसमें उत्तरकाशी का भी FM रेडियो स्टेशन शामिल है। एफएम ट्रासंमीटर की सुविधा होने से अब एक बड़े क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा।

18 राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी ने 18 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 84 जिलों में इन FM रेडियो स्टेशनों का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया है। इन 18 राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल है। प्रदेश के सीमांत जनपद उत्तरकाशी को आज 91 FM रेडियो स्टेशन की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवास से वर्चुअल प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: प्रसव के दौरान महिला की मौत, अस्पताल मे हुई तोड़फोड़…

सीएम धामी ने कही ये बात

बताया जा रहा है कि 91 एफएम ट्रासंमीटरों से अब करोड़ों लोग जुड़ेंगे। इससे सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने में लोगों को आसानी होगी। सीएम धामी ने कहा है कि कनेक्टिविटी को बढ़ाने का यह एक मजबूत माध्यम है। उन्होंने कहा कि इससे सोशल एवं कल्चरल कनेटिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी सीमांत जनपद होने के नाते सीमांत क्षेत्र के लोगों को सुविधा होने के साथ ही एफएम ट्रासंमीटर की सुविधा होने से अब एक बड़े क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun: ट्रैफिक का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर उतरे DM, SSP…

पीएम मोदी बोले में श्रोता भी और होस्ट भी

वहीं इस मौके पर PM मोदी ने कहा कि जब बात रेडियो और FM की होती है, तो इससे मेरा रिश्ता एक श्रोता का भी है, और एक होस्ट का भी है। इनमें उत्तरकाशी में स्थापित एफएम ट्रांसमीटर भी शामिल है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन बाद ही मैं रेडियो पर मन की बात का 100वां एपिसोड करने जा रहा हूं। मन की बात का ये अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: यंहा कंडक्टर ही डिपो पहुंचकर बताने लगे अपने आप को चेकिंग टीम, हुई कार्रवाई…

जानें क्या होता है FM ट्रांसमीटर

एफएम ट्रांसमीटर एक पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस से एक स्टैंडर्ड एफएम रेडियो पर एक सिगनल टेलीकास्ट करता है। एफएम ट्रांसमीटरों का इस्तेमाल आमतौर पर कार रेडियो पर पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस चलाने के लिए किया जाता है जिसमें ऑक्स इनपुट जैक या ब्लूटूथ ऑडियो कनेक्टिविटी नहीं होती है। उनका उपयोग एक घर के आसपास एक कंप्यूटर या टेलीविजन जैसे स्टेबल ऑडियो सोर्स को टेलीकास्ट करने के लिए भी किया जाता है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top