Connect with us

कुमाऊं से अब इन तीन शहरों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफर शुरू, जानें…

उत्तराखंड

कुमाऊं से अब इन तीन शहरों के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफर शुरू, जानें…

Uttarakhand News: कुमाऊं के रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब काठगोदाम रेलवे स्टेशन से भी इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने लगी है। रेलवे ने अपने आप में इतिहास रचते हुए इलेक्ट्रिक इंजन से काठगोदाम से तीन शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि काठगोदाम-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस( kathgodam to delhi train), लखनऊ -काठगोदाम और मुंबई-काठगोदाम साप्ताहिक ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  तंज: हरदा ने कसे भाजपा सरकार पर तंज…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार लालकुआं से बरेली रेलवे लाइन विद्युतीकरण मिशन में सफलता के बाद लालकुआं से काठगोदाम तक रेलवे लाइन के विद्युतीकरण का काम पूरा हुआ। इसके बाद 29 जून को ट्रेन संचालन का परीक्षण भी कर लिया गया था। जिसके बाद अब तीन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही अन्य इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

काठगोदाम रेलवे स्टेशन तक रेल ट्रैक के विद्युतीकरण का काम दिन-रात किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक ट्रेन के चलने से जहां धन व समय की बचत होगी, वहीं डीजल इंजन से होने वाले प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।  कुछ महीने पहले लालकुआं तक इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल हो गया था, जिसके बाद वहां इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मौका: उच्च शिक्षा में फिर बढ़ाई गई प्रवेश पंजीकरण की तिथि, आवेदको को मिलेगा अवसर…

बताया जा रहा है कि अभी तक काठगोदाम तक चलने वाली सभी ट्रेनों में डीजल इंजन का इस्तेमाल होता है। रेल ट्रैक के इलेक्ट्रिक होने पर डीजल की जरूरत खत्म हो जाएगी। इससे एक तो डीजल में खर्च होने वाल धन बचेगा, तो वहीं डीजल इंजन से होने वाला प्रदूषण भी खत्म होगा। गौरतलब है कि रेलवे भी विद्युतीकरण को एक मिशन के रूप में देखता है और माना जाता है कि ये भारतीय रेलवे की तस्वीर को बदल सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  आरोप: रुड़की विधायक बत्रा पर उनकी ही बहन के गहन आरोप, क्या मिलेगा इंसाफ…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top