Connect with us

अब देहरादून में मिनी ट्रैफिक पार्क से सीखे यातायात नियम, जानें क्या कुछ खास…

उत्तराखंड

अब देहरादून में मिनी ट्रैफिक पार्क से सीखे यातायात नियम, जानें क्या कुछ खास…

Dehradun News: आमजन को सुकून देने वाले पार्क, चिल्ड्रन पार्क, योगा पार्क या वूमन गार्डन। अब तक यही सुना। अब देहरादून में मिनी ट्रैफिक पार्क भी बन गया है। सड़क पर वाहन कैसे चलाना है। क्या सावधानियां बरतनी है। ट्रेफिक नियम क्या है? इसमें यह सब सीखने को मिलेगा। खासकर बच्चे खेल-खेल में ट्रेफिक नियम समझ पाएंगे।

मिली जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा आरटीओ कार्यालय में एक मिनी ट्रैफिक पार्क बनाया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें लोगों को लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देने और जागरूक करने के लिये ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देने और जागरूक किया जाएगा। बताया जा रहा है कि ट्रेफिक पार्क में जेबा क्रॉसिंग, ट्रैफिक सिग्नल्स, रेफलेक्टर, साइन बोर्ड, रोड ट्रैक, येलो लाइन, यू टर्न सहित ट्रैफिक रूल्स से जुड़ी सभी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: भारी बरसात का अलर्ट, पैदा हो सकते हैं बाढ़ जैसे हालात...

बताया जा रहा है कि इस पार्क में दोपहिया वाहन ट्रैक भी हैं। साथ ही यहां सांप सीढ़ी भी बनाई गई हैं। जिसमें बिना हेलमेट वाहन चलाने या ओवरलोडिंग करने पर सांप काटेगा और अंक घट जाएंगे। शीर्ष तक पहुंचने पर यदि गाड़ी चलाते समय शराब का सेवन या मोबाइल का इस्तेमाल किया तो सांप दोबारा काटेगा और अंक बहुत कम हो जाएंगे। आरटीओ इस खेल के लिए स्कूलों से संपर्क करके 40-40 बच्चों का बैच बनाकर विभाग में यातायात से संबंधित खेल खेलते हुए ट्रैफिक रूल्स के लिये जागरूक करने का काम करेगा

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: ग्राम प्रधान पर जानलेवा हमला, जांच शुरू…

माना जा रहा है कि यातायात नियमों के प्रति जागरूकता से ही सडक़ हादसों में कमी आएगी। 16 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे बिना गियर वाले दुपहिया वाहन चला सकते है। स्कूलों में टू-व्हीलर लेकर आते हैं, लेकिन ज्यादातार के पास न लाइसेंस होता है और न ही नियमों की जानकारी होती है।​ ऐसे में इस पार्क से बच्चों को नियमों की जानकारी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top