Connect with us

इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क के लिए शासनादेश जारी, जानें कहां बनेगा ये…

उत्तराखंड

इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क के लिए शासनादेश जारी, जानें कहां बनेगा ये…

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के सितारगंज में इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क (Integrated Aqua Park) की स्थापना होने वाली है। बताया जा रहा है कि इसके लिए शासन आदेश जारी हो गए है। कुल 44 करोड़ 50 लाख लागत की इस केन्द्र सहायतित योजना में केंद्र का अंशदान 40 करोड़ 05 लाख रुपए रहेगा। ये मत्स्य पालको और सम्बन्धित हितधारको के लिए बहुत बढ़िया मंच प्रदान करने का कार्य करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

उत्तराखण्ड राज्य अन्तर्गत एक राज्य स्तरीय इण्टीग्रेटेड एक्वापार्क की स्थापना जनपद उधमसिंहनगर में की जा रही है। केंद्र द्वारा इस एक्वा पार्क के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत स्वीकृति दी गई थी। । भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही पार्क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। पार्क की स्थापना केंद्र और राज्य सरकार के 90:10 के बजट में की जाएगी। पहली किश्त के तौर पर राज्य सरकार को 10 करोड़ रुपये की किश्त मिल चुकी है। इसके तहत फिश प्रोसेसिंग यूनिट, होल सेल फिश मार्केट, फिश लैंडिंग सेंटर इत्यादि गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun: ट्रैफिक का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर उतरे DM, SSP…

बताया जा रहा है कि एक्वा पार्क, प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा लायी गयी एक अनूठी और अभिनव अवधारणा है, जहाँ विभिन्न मात्स्यिकी गतिविधियों को एक ही स्थान पर किया जाता है। एक्वा पार्क में एक-एक पंगेशियस एवं तिलैपिया हैचरी, बायोपलॉक यूनिट, रीसर्कुलेशन यूनिट (आरएएस), ऑरनामेंटल फिशरीज हैचरी एवं रियरिंग यूनिट, प्रसस्करण यूनिट, प्रशिक्षण केंद्र, इन्क्युबेशन सेंटर, क्यारटाइन यूनिट आदि कार्य किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: एक बार गंगा फिर उफान पर, चेतावनी रेखा के हुआ पार…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top