Connect with us

उत्तराखंड में जानिए कब और कैसे मिलेंगे तीन फ्री सिलेंडर, जानें योजना…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में जानिए कब और कैसे मिलेंगे तीन फ्री सिलेंडर, जानें योजना…

देहरादूनः उत्तराखंड में धामी सरकार ने चुनावी वादा पूरा करते हुए फ्री सिलेंडर देने के प्रस्ताव को कैबिनेट में पारित कर दिया है। जल्द ही अब पहला फ्री सिलेंडर देने की कवायद शुरू हो गई है। प्रस्ताव पारित होने के बाद खाद्य मंत्री रेखा आर्य का बड़ा बयान सामने आया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उन्होंने फ्री सिलेंडर किसे और कब मिलेगा इस बारें में बता दिया है। उन्होंने कहा है कि अगले माह जून के पहले हफ्ते से रसोई गैस सिलेंडर का वितरण प्रारंभ किया जाएगा। जुलाई से पहले ही पहला फ्री सिलेंडर दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  129 छात्र-छात्राएं होंगी सम्मानित, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने चयनित छात्रों को दी बधाई...

बताया जा रहा है कि चम्पावत जिले में उपचुनाव के कारण इस योजना का क्रियान्वयन जून माह में होगा।अंत्योदय राशनकार्डधारकों को हर साल तीन रिफिल रसोई गैस सिलिंडर मिलने से महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी। उन्हें हर साल अप्रैल से जुलाई के बीच पहला सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च के बीच उपलब्ध कराया जाएगा।स्कीम का लाभ केवल अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा, जिनकी संख्या प्रदेश में करीब एक लाख 84 हजार है।

यह भी पढ़ें 👉  धर्म: श्राद्ध पक्ष शुरू होते ही बदरीनाथ स्थित ब्रह्म कपाल में पितृ श्राद्ध हेतु पहुंचे श्रद्धालु…

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणापत्र में फ्री सिलेंडर देने का वायदा किया था। सरकार ने वायदा पूरा करते हुए निर्णय लिया है। गरीब परिवारों का आर्थिक बोझ कम करते हुए तीन फ्री सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंंगे। इस योजना पर सालाना करीब 55 करोड़ का खर्चा आएगा। फूड एंड सप्लाई मिनिस्टर रेखा आर्य ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमने जो वायदा जनता से किया था, उसको पूरा कर दिया है। जल्द ही इसी महीने स्कीम को लॉन्‍च कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  घटना: नाबालिग के गर्भवती होने की घटना, मामले मे जांच शुरू…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top