Connect with us

उत्तराखंड में स्कूलों के समय बदलने को लेकर जानिए क्या है सरकार का प्लान

उत्तराखंड

उत्तराखंड में स्कूलों के समय बदलने को लेकर जानिए क्या है सरकार का प्लान

देहरादून:  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जहां सभी राज्यों और बोर्ड को स्कूलों का समय बदलने के निर्देश दिए है। गाइडलाइन जारी की है। वहीं उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों का समय बदलने से इंकार कर दिया है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में गर्मियों के आधार पर स्कूलों का समय नहीं बदला जाएगा। जिसकी वजह राज्य का मौसम बताया जा रहा है। शिक्षा विभाग का कहना है कि राज्य का मौसम गंभीर नहीं है और ऐसे में स्कूल की टाइमिंग को नहीं बदला जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  कार्मिक: संविदा कर्मियों को नियमित करने की मुख्य सचिव से मांग...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केंद्र सरकार ने गर्मी से स्कूली बच्चों को बचाने के लिए स्कूलों की टाइमिंग को बदलने के निर्देश दिए थे। केंद्र ने गर्मियों को देखते हुए स्कूलों का समय सुबह 7:00 से दोपहर 12:00 बजे तक करने के निर्देश दिए थे। जिससे माना जा रहा था कि उत्तराखंड में भी समय में बदलाव किया जाएगा। लेकिन शिक्षा विभाग ने स्थिति साफ कर दी है। बताया जा रहा है कि शिक्षा सचिव रविनाथ रमन ने कहा है कि राज्य में मौसम ठीक है ऐसे में समय संशोधन पर विचार नहीं किया जा रहा है। अभी स्कूलों का समय सुबह 8:00 से दोपहर 1:00 बजे तक है। हालांकि स्कूल में पढ़ाई की अवधि दोनों ही स्थिति में 5 घंटे की है।

यह भी पढ़ें 👉  घपला: पेयजल लाइन मे आई घपले की शिकायत,जांच शुरू…

गौरतलब है कि देश के कई राज्य जहां तपती गर्मी से बेहाल है। इस गर्मी में स्कूल जाने वाले बच्चों को और भी ज्यादा तकलीफ झेलनी पड़ती है। जिसे दिखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्य और सभी शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए थे कि गर्मियों में स्कूल केवल पांच घंटे तक ही संचालित किए जाएं। मंत्रालय नें सभी स्कूलों को सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खोलने के लिए कहा था। साथ ही धूप में प्रार्थना सभा भी न कराने के लिए कहा था।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेशवासियों को अपने जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने दी अनेक सौगात…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top