Connect with us

केदारनाथ यात्राः इस बार इन नियमों से होगी बाबा केदार के दर्शन, प्रशासन ने बनाए नए नियम

उत्तराखंड

केदारनाथ यात्राः इस बार इन नियमों से होगी बाबा केदार के दर्शन, प्रशासन ने बनाए नए नियम

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। शासन-प्रशासन तैयारियां पूरी करने में जुटा है। इस बीच खबर आ रही है कि केदारनाथ धाम के दर्शन करने के नियमों में बदलाव हुआ है। ये बदलाव तीर्थयात्रियों के लिए किया गया है।  यात्रा के सफल संचालन के लिए केदारनाथ में टोकन व्यवस्था लागू होगी। जिससे केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा के दर्शनों के लिए घंटों कड़ाके की ठंड में नंगे पांव खड़े होकर इंतजार नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  कार्मिक: संविदा कर्मियों को नियमित करने की मुख्य सचिव से मांग...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार डीएम मनुज गोयल ने आगामी केदारनाथ यात्रा को लेकर की राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज गुप्तकाशी में तीर्थ पुरोहितों के साथ यात्रा तैयारियों और व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की इस बैठक में केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए यातायात, स्वास्थ्य, पेयजल, स्वच्छता, विद्युत, आवास आदि व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई। बैठक में नई व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई है। जिसमें बताया गया कि प्रशासन की ओर से दर्शनों के लिए टोकन की व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके अलावा यात्रा पड़ावों पर प्लास्टिक का कचरा कम करने के लिए भी नई पहल होगी। इसके तहत श्रद्धालुओं को प्लास्टिक की खाली बोतलें दुकानदार के पास जमा करानी होंगी।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: MDDA ने ऋषिकेश मे की अवैध निर्माण बिल्डिंग सील…

बताया गया कि  सभी तरह की प्लास्टिक की बोतलों पर दुकानदारों की ओर से टैग लगाया जाएगा। दुकानदार श्रद्धालुओं से पानी की बोतल का अतिरिक्त शुल्क लेंगे और उपयोग के बाद खाली बोतल लौटाने पर यह शुल्क वापस कर दिया जाएगा। लेकिन, बोतल पर टैग लगा होना चाहिए। शुल्क लौटाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से आफिस खोला जा रहा है। वहीं बैठक में तीर्थुपरोहितों ने यात्रा के दौरान लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए उचित पार्किंग व्यवस्था की बात कही।

यह भी पढ़ें 👉  सौगात: राजकीय मेडिकल कॉलेजों को मिले 104 लैब टैक्नीशियन…

 

 

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top