Connect with us

आईटीआई पास युवाओं को मिलेगा अग्निवीर में बोनस, ये होगा प्रावधान…

उत्तराखंड

आईटीआई पास युवाओं को मिलेगा अग्निवीर में बोनस, ये होगा प्रावधान…

Agniveer Recruitment: भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अब आईटीआई और पॉलीटेक्निक के छात्र भी अग्निवीर बन सकते है। बताया जा रहा है कि अग्निपथ में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से उत्तीर्ण छात्रों को तकनीकी श्रेणी में अग्निवीर के रूप में भर्ती में अधिमान दिये जाने का प्रावधान किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अग्निवीर के रूप में भर्ती में 10वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई उत्तीर्ण को 20 अंक, 10वीं पास एवं दो/तीन वर्षीय डिप्लोमा उत्तीर्ण को 30 अंक, 12वीं पास एवं एक वर्षीय आईटीआई उत्तीर्ण को 30 अंक, 12वीं पास एवं द्विवर्षीय आईटीआई पास को 40 अंक तथा 12वीं पास एवं डिप्लोमा धारक को 50 अंक का बोनस दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: मानसून की विदाई से पहले मूसलाधार बरसात का अलर्ट…

बताया जा रहा है कि राज्य के आई०टी०आई० उत्तीर्ण उम्मीदवारों को उनकी शैक्षिक योग्यता साथ आई०टी०आई० उत्तीर्ण डिप्लोमा के आधार पर विभिन्न अंकों का वर्गीकरण कर अग्निवीर हेतु भर्ती में अतिरिक्त लाभ दिये जाने का उल्लेख किया गया है, जिससे राज्य के आई०टी०आई० उत्तीर्ण उम्मीदवारों को तकनीक क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ प्रतिष्ठित अग्निपथ योजना के माध्यम से देश की सेवा करने का सुअवसर भी प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  यात्रा 2024: BKTC के मुख्य कार्याधिकारी ने किया यात्रा व्यवस्था का निरीक्षण…

गौरतलब है कि इस बार अग्निवीर भर्ती में एक अहम बदलाव किया गया था। भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए योग्यता मापदंड में बदलाव किया है। प्री स्किल्ड युवा भी अग्निवीर बन सकते हैं। जिसका युवाओं को काफी फायदा हो सकता है। अग्निवीर भर्ती 2023 के लिए आईटीआई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा होल्डर युवा भी आवेदन कर सकते ।

यह भी पढ़ें 👉  बधाई: सीएम धामी राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान के छात्रों को नियुक्ति पत्र देकर दी शुभकामनाएं…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top