Connect with us

उत्तराखंड में 11 से 17 मई के दौरान हो सकती है बारिश, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 11 से 17 मई के दौरान हो सकती है बारिश, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर…

Weather Alert: मई के महीने में उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में जहां झमाझम बारिश का दौर जारी है। वहीं इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बड़ी चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड सहित कई राज्यों में चक्रवाती तूफान मोचा का असर दिख सकता है। उत्तराखंड में कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश-ओलावृष्टी का अलर्ट जारी किया गया है।

130 किलोमीटर प्रति घंटे तक हवाएं

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ का उत्तराखंड सहित उत्तर भारत में सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। माना जा रहा है कि इसकी शुरूआत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा साइक्लोन एक बहुत ही गंभीर तूफान में बदल सकता है और इसमें हवा की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  तोहफा: उत्तराखंड के पीआरडी जवानों के लिए खुशखबरी,क्या? पढ़ें…

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

11 से 17 मई के दौरान उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है। तो वहीं मंगलवार को अचानक उत्तराखंड में मौसम ने रुख बदल लिया। मसूरी में जहां झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे तो वहीं देहरादून में भी तेज हवाएं चलने लगी। बताया जा रहा है कि विभाग ने पांच जिलों में तेज गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है। जबकि, अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

यह भी पढ़ें 👉  शिक्षा: विभागीय मंत्री डॉ. रावत ने कहा दुर्गम क्षेत्रों में सुदृढ़ होगी उच्च शिक्षा…

15 मई के बाद बढ़ेगा तापमान

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण चक्रवाती तूफान की स्थिति बनी है। इस चक्रवाती तूफान को मोचा नाम दिया गया है। बताया जा रहा है मार्च में 7, अप्रैल में 5-6 और मई में दो पश्चिमी विक्षोभ आए। यानी गर्मियों में 15 पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। अभी एक और आना है। इससे 3-4 दिन बारिश के आसार हैं। 15 मई के बाद तापमान बढ़ेगा। जून में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसे में यह दो दशक की सबसे छोटी गर्मी होने वाली है।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: यंहा कंडक्टर ही डिपो पहुंचकर बताने लगे अपने आप को चेकिंग टीम, हुई कार्रवाई…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top