Connect with us

दस साल पुराने आधार कार्ड में ये अपडेट कराना जरूरी, जल्द करें ये काम…

उत्तराखंड

दस साल पुराने आधार कार्ड में ये अपडेट कराना जरूरी, जल्द करें ये काम…

Aadhar Card Update: भारत में आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है। भारत सरकार की ओर से आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। यूआईडीएआई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार बने जिन आधार कार्डों को 10 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं उन्हें अपने आधार कार्ड में पते का प्रमाण (पीओए) और पहचान का प्रमाण (पीओआई) अपडेट कराना जरूरी है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यूआईडीएआई ने भारतीय बच्चों के आधार कार्ड यानी बाल आधार को अपडेट करने की नई गाइडलाइंस जारी की है। बताया जा रहा  है कि बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के बाद आधार नंबर में कोई बदलाव नहीं होगा। यह एक अति-आवश्यक नियम है, जिसके तहत बच्चे अभिभावकों को कहा गया है कि वो अपने बच्चों के आधार कार्ड 5 साल और 15 साल की उम्र में अपडेट कराएं। इसका मतलब है कि अगर आपके घर में कोई बच्चा है, तो उसका आधार कार्ड आपको 5 साल की उम्र और फिर 15 साल की उम्र में अपडेट कराना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें 👉  घपला: पेयजल लाइन मे आई घपले की शिकायत,जांच शुरू…

घर बैठे ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो आधार कार्ड जारी करने के लिए जिम्मेदार सरकारी एजेंसी है। या वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद UIDAI की वेबसाइट पर आने के बाद, ‘My Aadhaar’ टैब पर क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘अपडेट आधार डिटेल (ऑनलाइन)’ चुनें।
  • यह आपको ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पर ले जाएगा जहां आप अपने आधार कार्ड डिटेल को अपडेट कर सकते हैं।
  • अब ‘आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल’ पेज पर, ‘अपडेट योर एड्रेस ऑनलाइन’ टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और स्क्रीन पर दिखने वाला सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।
  • फिर, अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) पाने के लिए “Send OTP” बटन पर क्लिक करें, जो वर्तमान में आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
  • एक बार जब आप OTP पा लेते हैं, तो इसे दर्ज करें और अपने आधार खाते में लॉग इन करने के लिए “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें।
  • अब लॉग इन करने के बाद, आप “मोबाइल नंबर” फ़ील्ड पर क्लिक करके और यहां अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करके आप मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे।
  • एक बार जब आप अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज कर लेते हैं, तो अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए अपना रिक्वेस्ट सबमिट करने के लिए “सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट” बटन पर क्लिक करें।
यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: आयुष्मान कार्ड की परिधि से 27 प्राइवेट अस्पताल बाहर...

इसके अलावा अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी समस्या है तो यूआईडीएआई की तरफ से एक नंबर जारी किया गया है। UIDAI का हेल्‍पलाइन नंबर 1947 है। सोमवार से शनिवार तक आप इस नंबर पर सुबह 7 बजे से रात में 11 बजे तक कभी भी बात कर सकते हैं। वहीं रविवार को सुबह 8 बजे से 5 बजे तक बात की जा सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  सम्मान: दुनिया के टॉप वैज्ञानिको मे शामिल हुई एम्स ऋषिकेश की निदेशक प्रो. मीनू सिंह…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top