Connect with us

सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम धामी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

उत्तराखंड

सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम धामी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज सचिवालय में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि राज्य में सेब व कीवी के उत्पादन को मिशन मोड में लिया जाए। इनके उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए व ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) की मजबूती पर विशेष ध्यान देने के साथ ही प्रत्येक पैक्स के लिए नोडल अधिकारी बनाये जाएं। प्राकृतिक खेती कलस्टर एप्रोच को बढ़ावा देते हुए सहकारिता को प्राकृतिक कृषि से जोड़ने के प्रयास किये जाए।

यह भी पढ़ें 👉  यात्रा 2024: BKTC के मुख्य कार्याधिकारी ने किया यात्रा व्यवस्था का निरीक्षण…

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में मिलेट उत्पादन को बढ़ावा देकर अपने इन स्थानीय उत्पादों को अधिक से अधिक बढ़ावा देना होगा। सहकारिता से जुड़े लोगों को समय-समय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था एवं संगोष्ठियों का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने से महिला सशक्तीकरण एवं किसानों की आय बढ़ाने में यह योजना काफी कारगर साबित होगी।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: MDDA ने ऋषिकेश मे की अवैध निर्माण बिल्डिंग सील…

इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रूपये तक ब्याज रहित ऋण दिया जा रहा है। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत , सचिव सहकारिता बी.वी.आर.सी पुरूषोत्तम, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, रजिस्ट्रार सहकारिता आलोक कुमार पाण्डेय एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  तंज: हरदा ने कसे भाजपा सरकार पर तंज…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top