Connect with us

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में CM धामी हुए शामिल, रखे ये मुद्दे…

उत्तराखंड

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में CM धामी हुए शामिल, रखे ये मुद्दे…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिभाग कर राज्य से संबधित विभिन्न विषयों को रखा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की कड़ी में उत्तराखण्ड को देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य- सशक्त उत्तराखण्ड @ 25 की अवधारणा के आधार पर तेज गति से कार्य प्रारम्भ कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: केदारनाथ यात्रा रूट पर फिर भू स्खलन एक यात्री की मौत…

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नीति आयोग की तर्ज पर राज्य में स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर इंपावरिंग एंड ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखण्ड का गठन किया है। गुजरात के जी.आई.डी.बी की तर्ज पर अवस्थापना सुविधाओं के सृजन हेतु उत्तराखण्ड निवेश और अवस्थापना विकास बोर्ड का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पी.एम गतिशक्ति में गुजरात के बाद उत्तराखण्ड दूसरा राज्य है, जिसके द्वारा अधिकतम कार्य पूर्ण किया गया है। प्रधानमंत्री जी के मार्ग दर्शन में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण का संकल्प शीघ्र साकार होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: नशे मे शिक्षक टुन, विद्यालय मे शिक्षा सुन्न…

उन्होंने कहा कि कुमाऊँ क्षेत्र में स्कन्द पुराण में उल्लिखित प्रमुख पौराणिक मंदिर तथा गुरुद्वारों को एक सर्किट के रूप में जोड़ने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन प्रारम्भ की गयी है। इस परियोजना से स्थानीय स्तर पर हजारों परिवारों को रोजगार मिलने का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में “मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस” के अन्तर्गत आई.टी का अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है। अपणि सरकार पोर्टल पर लगभग 70% सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। ‘अपणों स्कूल अपणों प्रमाण’ के अन्तर्गत विद्यालय में ही छात्रों को प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  काम की ख़बर: अगर आप टैक्सपेयर हैं तो यह ख़बर आपके लिए ही है...
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top