Connect with us

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पहले देखनी होगी फिल्म, फिर कटेगा चालान…

उत्तराखंड

यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पहले देखनी होगी फिल्म, फिर कटेगा चालान…

Dehradun News: उत्तराखंड में देहरादून पुलिस ने बड़ी पहल की है। अगर अब कोई वाहन चालक यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उसका सिर्फ चालान नहीं काटा जाएगा। बल्कि यातायात के नियम तोड़ने पर पहले दो घंटे की फिल्म दिखाई जाएगी इसके बाद ही चालान की कार्रवाई की जाएगी। जी हां बताया जा रहा है कि ये फिल्म यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए बनाई गई है। ताकि लोग दुबारा नियमों का उल्लंघन न करें।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यातायात पुलिस देहरादून ने आम जनता और वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए एक पहल की है। आराघर चौक स्थित दून फिल्म स्कूल के फिल्म राइटर और डायरेक्टर विमल पांडेय के साथ समन्वय स्थापित कर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता फिल्म तैयार करवायी गयी। तैयार की गयी फिल्म रोड सेफ्टी पर आधारित है। जिसके म्यूजिक डायरेक्टर व्यापक जोशी और मशहुर गायक कुमार सानू और उदित नारायण ने फिल्म में गानों को अपनी आवाज दी है।

यह भी पढ़ें 👉  सफ़ेद चादर: यंहा मानसून की विदाई पर सीजन की हुई पहली बर्फबारी…

आरटीओ में यह फिल्म खासतौर पर रैश ड्राइविंग और स्टंट ड्राइविंग करने वालों को दिखाई जाएगी। शुक्रवार को फिल्म स्कूल में रोड सेफ्टी पर आधारित तैयार इस फिल्म की स्क्रीनिंग की गई। फिल्म में सड़क जागरूकता के लिए कई उदाहरण दिए गए हैं। साथ ही गानों के माध्यम से नियमों के उल्लंघन से उनके और दूसरों के जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव भी बताए गए हैं। बताया जा रहा है कि नई पहल के तहत चालान भरकर व्यक्ति को छोड़ा नहीं जा सकेगा। उसे जागरूक भी करना होगा। पहले दो घंटे तक काउंसिलिंग की जाएगी। इसके बाद डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: मानसून की विदाई से पहले मूसलाधार बरसात का अलर्ट…

पुलिस ने फिल्म के माध्यम से ये जागरुकता अभियान शुरू किया यह जागरुकता फिल्म मनोरंजन के साथ- साथ सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के प्रति जानकारी प्रदान करती है। दून फिल्म स्कूल उत्तराखण्ड का पहला यूनिवर्सिटी एफिलिएटेड फिल्म स्कूल है, जो फिल्म इन्डस्ट्री के किसी भी क्षेत्र में जैसे फिल्म डायरेक्शन, सिनेमा, फोटोग्राफी, एक्टिंग, फिल्म एडिटिंग, साउण्ड रिकार्डिंग एवं साउण्ड डिजाइन और स्क्रिप्ट राइटिंग आदि की सुविधा प्रदान करता है। इस तरह पुलिस ने फिल्म के माध्यम से ये जागरुकता अभियान शुरू किया है।

यह भी पढ़ें 👉  रोजगार: बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई...
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top