Connect with us

पर्यटन: चारधाम यात्रा को लेकर हुई अहम बैठक, सरकारी मशीनरी ने लिए निर्णय

उत्तराखंड

पर्यटन: चारधाम यात्रा को लेकर हुई अहम बैठक, सरकारी मशीनरी ने लिए निर्णय

देहरादून। चारधाम यात्रा शुरू होने में 26 दिन शेष बचे हैं और प्रशासन चारधाम यात्रा की व्यवस्थाएं दुरुस्त बनाने में लगा हुआ है। यात्रा को सुगम और हाईटेक बनाने के लिए इस बार प्रशासन की ओर से टूरिस्ट केयर एप लॉन्च किया जा रहा है। जिस ऐप का ट्रायल हो चुका है। ऐप के माध्यम से चारधाम यात्रा करने वाले यात्री अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे, साथ ही यात्रा संबंधित जानकारी भी ऐप के माध्यम से पा सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इस ऐप के जरिए यात्रियों को चारधाम यात्रा के रूट प्लान, ट्रैफिक, पार्किंग, मौसम आदि की जानकारी आसानी से हासिल हो पाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  बंद: इन जिलों मे आज भी बरसात, यंहा के स्कूल आज भी बंद…

सोमवार को चारधाम यात्रा को लेकर ऋषिकेश के नगर-निगम स्वर्ण जयंती सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार की ओर से की गई है। बैठक में चार धाम यात्रा से संबंधित जिलों के जिलाधिकारी, डीआईजी, एसएसपी सहित तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के दौरान गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से व्यवस्थाओं के बारे में जायजा लिया और सख्त दिशा निर्देश देते हुए कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर प्रत्येक विभाग की जिम्मेदारी सुनिश्चित करनी होगी और सामंजस्य के साथ यात्रा को सुगम बनाना होगा। सुशील कुमार ने बैठक के दौरान अधिकारियों को यह भी कहा कि कोविड संक्रमण के कारण लगातार दो बार चारधाम यात्रा सुचारू रूप से नहीं चल पाई है और इस बार कोविड के मामलों में रोकथाम देखने को मिली है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार चार धाम यात्रा में अधिक श्रद्धालु आने की उम्मीद है। जिसको देखते हुए व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाने में चुनौती देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  धर्म: श्राद्ध पक्ष शुरू होते ही बदरीनाथ स्थित ब्रह्म कपाल में पितृ श्राद्ध हेतु पहुंचे श्रद्धालु…

जानकारी देते हुए गढ़वाल आयुक्त सुशील कुमार ने बताया कि लगातार दो बार से कोविड संक्रमण के कारण यात्रा नहीं चल पाई है। जिस कारण उम्मीद है कि इस बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचेंगे। जिसको देखते हुए व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा रही है और यात्रियों की सुविधा के लिए टूरिस्ट केयर ऐप लॉन्च किया जा रहा है। जिस ऐप के जरिए यात्रा सुगम और हाईटेक बनाई जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि इस ऐप के जरिए यात्री अपने रजिस्ट्रेशन से लेकर ट्रैफिक की जानकारी, मौसम की जानकारी और यात्रा का स्टेटस जैसी तमाम जानकारी हासिल कर सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  सौगात: राजकीय मेडिकल कॉलेजों को मिले 104 लैब टैक्नीशियन…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top