Connect with us

प्राइवेट पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, इन यूनिवर्सिटी को मिली नैक मान्यता…

उत्तराखंड

प्राइवेट पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, इन यूनिवर्सिटी को मिली नैक मान्यता…

अगर आप प्राइवेट पढ़ाई कर रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय को ‘नैक’  राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन एवं प्रत्‍यायन परिषद की मान्यता मिल गई है। बताया जा रहा है कि विवि को नेक की ओर से बी++ ग्रेड मिला है, जिसका लाभ अब छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा। विश्वविद्यालय में नेक की मान्यता को लेकर खुशी की लहर है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय ने पहली बार नैक की ग्रेडिंग की मान्यता के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद कुछ दिन पहले 12 से 14 अक्टूबर 2022 को ‘नैक’  राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन एवं प्रत्‍यायन परिषद की पांच सदस्यीय टीम विश्वविद्यालय की अकादमिक गुणवत्ता के साथ-साथ प्रसाशनिक व ढांचागत व्यवस्था के मूल्यांकन हेतु विश्वविद्यालय में आई थी। जिसके बाद अब विवि को नैक की मान्यता मिल गई है।

यह भी पढ़ें 👉  आर्डर: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से निकाय चुनाव सम्बंधित यह पेश करने को कहा...

अब ये मिलेंगे लाभ-

  • विश्वविद्यालय को यूजीसी अनुदान मिल पायेगा।
  • विश्वविद्यालय की शिक्षा में गुणवत्ता आएगी, छात्रों की मार्कशीट और उपाधि पर ‘नैक अक्रिडीटेड यूनिवर्सिटी’ लिखा मिलेगा। जिससे उपाधि की मान्यता बढ़ेगी।
  • अब नए प्रोग्राम/पाठ्यक्रमों को संचालित करने के लिए बार बार यूजीसी से मान्यता नहीं लेनी होगी।
  • यदि नैक की मान्यता नहीं मिलती तो 2023 में पीजी के लगभग सभी प्रोग्राम बंद हो जाते। क्योंकि इन प्रोग्रामों की मान्यता 2023 तक इस शर्त पर मिली थी कि विश्वविद्यालय यदि 2023 तक नैक नहीं करवाता है तो यूजीसी इन प्रोग्रामों को बंद कर देगी।
  • अब तक विश्वविद्यालय में किसी भी विभाग या फैकल्टी के पास यूजीसी का कोई रिसर्च प्रोजेक्ट नहीं था, अब इसके लिए कोई भी परमानेंट फैकल्टी आवेदन कर सकता है। जिसके तहत कई शोधार्थी अपना शोध कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें 👉  यात्रा 2024: BKTC के मुख्य कार्याधिकारी ने किया यात्रा व्यवस्था का निरीक्षण…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top