Connect with us

गर्व: गढ़वाल विश्वविद्यालय इन तीन शिक्षकों ने किया शानदार काम, दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सूची में जड़ दिया नाम…

उत्तराखंड

गर्व: गढ़वाल विश्वविद्यालय इन तीन शिक्षकों ने किया शानदार काम, दुनिया के टॉप वैज्ञानिकों की सूची में जड़ दिया नाम…

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय सहित पूरे उत्तराखंड के लिए गौरवान्वित होने वाली खबर है। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के नाम एक और अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध समूह द्वारा जारी विश्व के टॉप 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के तीन शिक्षक भी अपना स्थान बनाने मे कामयाब रहे है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम: उत्तराखंड मे मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं, 24 घंटे मे फ़िर होगी बरसात…

गढ़वाल विश्वविदयालय के पर्यवरण विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. आर के मैखुरी, फार्मेसी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अजय सेमल्टी एवं भौतिक विभाग के सीनियर प्रो. आरसी रमोला ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एक शोध समूह द्वारा विगत 10 अक्टूबर को जारी विश्व के टॉप 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में अपना स्थान बनाया है।

प्रो आरके मैखुरी व प्रो आरसी रमोला ने इस सूची मे दूसरी बार व डा अजय सेमल्टी ने इस सूची में तीसरी बार अपना स्थान बनाया है। तीनों ही अपने क्षेत्र के काफी माहिर माने जाते रहे है। तीनों के टॉप दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल होने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने ख़ुशी जाहिर की है।

यह भी पढ़ें 👉  हादसाः भारतीय यात्रियों से भरी बस नदी मे गिरी, 14 की मौत…

प्रो. आरके मैखुरी जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण एवं सतत विकास संस्थान (जीबीपीएनआईएचईएसडी), श्रीनगर गढ़वाल की गढ़वाल इकाई में प्रभारी वैज्ञानिक के पद पर 39 वर्ष के शोध कार्यकाल के बाद मई 2020 से विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभाग में प्रोफेसर एवं विभागाद्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। वहीँ डॉ. अजय सेमल्टी गढ़वाल विश्वविदयालय के फार्मेसी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। जबकि भौतिक विभाग के सीनियर प्रो. आरसी रमोला गढ़वाल विश्वविदयालय के टिहरी कैंपस में विदेशी छात्रों के प्रवेश सेल के नोडल संयोजक हैं।

यह भी पढ़ें 👉  गजब: यंहा माँ के हाथ से चोरी हो गया आठ माह का बच्चा…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top