Connect with us

उत्तराखंड में मासिक परिक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश किए जारी

उत्तराखंड

उत्तराखंड में मासिक परिक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश किए जारी

देहरादून: कोरोना का खतरा कम होने के बाद से एक बार फिर से राज्य में सब कुछ पहले जैसे होने लगा है। स्कूलों में ऑफलाइन शिक्षा हो रही है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। राज्य में अब दो वर्षों से रुकी मासिक परीक्षाएं इस शैक्षणिक सत्र में शुरू होंगी। इस बाबत शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने आदेश जारी कर दिए है।

यह भी पढ़ें 👉  आत्महत्या: टिहरी झील मे कूद गई महिला, मौत, कारणों का पता लगा रही पुलिस...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने मंगलवार को आदेश जारी करते हुए कहा है कि, अब सभी विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन – पाठन का कार्य आरम्भ हो गया है । इसलिए शैक्षिक सत्र 2022-23 में जो कि 01 अप्रैल , 2022 से आरम्भ हो कर 31 मार्च 2023 तक चलेगा । समस्त जनपद निदेशक माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा द्वारा जारी पंचांग के अनुसार अपने अपने विद्यालय में मासिक परीक्षा आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे ।

यह भी पढ़ें 👉  विरोध: दिल्ली मे बन रहे केदारनाथ मंदिर के विरोध मे तीर्थ पुरोहित…

गौरतलब है कि प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण का खतरा पहले के मुकाबले काफी कम हो चुका है। यही कारण भी है कि स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। लेकिन सभी व्यवस्थाएं अभी कोरोना से पहले की तरह नहीं हो सकी हैं। अब उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए हैं। जिसके अनुसार स्कूलों में पहले की ही तरह अब मासिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।  बता दें कि अब छात्रों को मासिक परीक्षा से गुजरना होगा। जिससे उनकी पढ़ाई को भी अच्छी गति मिलेगी और शिक्षकों को छात्रों की कमजोरी का भी पता लग सकेगा।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top