Connect with us

केदारनाथ धाम में अब भक्तों को दिखेगा 60 क्विंटल का कास्य का ‘ऊँ…

उत्तराखंड

केदारनाथ धाम में अब भक्तों को दिखेगा 60 क्विंटल का कास्य का ‘ऊँ…

Uttarakhand News: बाबा केदार के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम  में अब जल्द ही भक्तों को 60 क्विंटल का कास्य का ‘ऊँ’ का निशान दिखाई देगा। ये निशान केदारनाथ मंदिर के पास चबूतरे पर लगाया जाएगा। जिसका सफल ट्रायल हो गया है। बताया जा रहा है कि ऊँ का यह निशान भक्तों को आकर्षित करेगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार केदारनाथ पुर्ननिर्माण के तहत जो कि मंदिर परिसर को और सुंदर और भव्य बनाया जा रहा है। इसी उद्देश्य से केदारनाथ में गोल प्लाजा में 60 क्विंटल वजनी कांसे का भव्य ऊँ की आकृति स्थापित की जाएगी। इसका जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सफल ट्रायल कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: IAS के ताबड़तोड़ तबादले, देखें…

बताया जा रहा है कि 60 क्विंटल भारी यह निशान टैक्टर के माध्मय से केदारनाथ धाम पहुंचाया गया। यहा काफी आकर्षक है। इस निशान को जिस ताबा व पीतल मिलाकर बनाया गया है, वह जर्मनी से मंगवाया गया है। इसको एक दर्जन से अधिक टुकड़ों को जोड़कर बनाया गया है।  यह केदारनाथ मंदिर से 200 मीटर दूरी पर चबूतरे में लगभग दो से तीन सप्ताह में यह निशान लगा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Big news: लेट लतीफी से ऑफिस आने वाले अधिकरियों, कर्मचारियों पर गिरी गाज, कुछ का तबादला, कुछ का वेतन कटा…

वहीं बताया जा रहा है कि बाबा केदार की पूजा-अर्चना व भोग से पहले ईशानेश्वर महादेव की अराधना कर भोग लगाने की परम्परा है। आपदा के बाद से भगवान की मूर्तियों की खुले आसमान के नीचे ही पूजा अर्चना हो रही है। केदारनाथ आपदा के नौ वर्ष बाद भगवान के शिव आराध्य गुरू ईशानेश्वर को अपना आशियाना मिल सकेगा, अंतिम दौर का कार्य चल रहा है। इसी महीने कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  जॉबः उत्तराखंड होमगार्ड भर्ती के मानकों में हुआ बदलाव,  परीक्षा संबंधी संशोधित विज्ञापन जारी…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top