Connect with us

कांग्रेसियों ने स्व. इंदिरा गांधी के जन्मदिवस को ‘मातृशक्ति सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया

उत्तराखंड

कांग्रेसियों ने स्व. इंदिरा गांधी के जन्मदिवस को ‘मातृशक्ति सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया

देहरादूनः देशभर में आज कांग्रेसियों ने पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 104वीं जयंती मनाई गई है। उत्तराखंड में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के जन्मदिवस को प्रदेशभर में कांग्रेसियों ने ‘मातृशक्ति सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने स्वर्गीय इंदिरा गांधी को याद किया। साथ ही उन्होंने इंदिरा गांधी को दुर्गा का प्रतीक भी बताया।  उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश की अखंडता और एकता के लिए अपने प्राण दिए थे। इंदिरा गांधी व्यक्तित्व के धनी महिला थीं। देश ही नहीं बल्कि, पूरी दुनिया के सर्वकालिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहीं।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: ग्राम प्रधान पर जानलेवा हमला, जांच शुरू…

पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि उन्होंने भारत के गौरव को बढ़ाया और महिलाओं को एक शीर्ष स्थान पहुंचाया। जिसे दुर्गा कहा जाता है, वो दुर्गात्व की प्रतीक थीं। उन्होंने कहा कि यह शब्द संसद में अटल बिहारी वाजपेयी  के इंदिरा गांधी के प्रति रहे। जिसमें उन्होंने इंदिरा गांधी की तुलना दुर्गा से की थी। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश की अखंडता और एकता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। ऐसे में कांग्रेस उन्हें नमन करती है। वहीं प्रदेश मुख्यालय राजपुर रोड स्थित कांग्रेस भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव, पूर्व मुख्यमंत्री व चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, सहप्रभारी दीपिका पांडेय सिंह के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने इंदिरा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व श्रद्धासुमन अर्पित किए।

यह भी पढ़ें 👉  आर्डर: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से निकाय चुनाव सम्बंधित यह पेश करने को कहा...

इस मौके पर इंदिरा गांधी के जीवन पर आधारित ‘इंदिरा प्रियदर्शनी शौर्य’ प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया। इसके बाद कांग्रेसजनों ने राजीव भवन से गांधी पार्क, इंदिरा मार्केट, घंटाघर, पटेल पार्क होते हुए वापस कांग्रेस भवन तक प्रभात फेरी निकाली। कांग्रेस नेताओं ने इंदिरा मार्केट में इंदिरा की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top