Connect with us

सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री के साथ राजाजी नेशनल पार्क का भ्रमण, ये रहा खास…

उत्तराखंड

सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री के साथ राजाजी नेशनल पार्क का भ्रमण, ये रहा खास…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय पर्यावरण वन मंत्री भूपेंद्र यादव एवं प्रदेश के वन मंत्री सुबोध उनियाल ने मोतीचूर रेंज में राजाजी नेशनल पार्क का भ्रमण किया। इस अवसर पर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व से लाई गई एक बाघिन को भी राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र में छोड़ा गया।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राजाजी नेशनल पार्क का यह क्षेत्र पर्यटन हब बने और लोग यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देखने आएं, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इकोलॉजी और इकोनॉमी में संतुलन बनाए रखने एवं पर्यावरण के संरक्षण और संवर्द्धन की दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  एम्‍ब्रेन ने लॉन्च किया लैपटॉप का इमरजेंसी पावर सेवर पावरलिट 30 पावर बैंक…

बता दें कि पिछले सोमवार रात को कार्बेट पार्क से मोतीचूर रेंज लाया गया था। यहां लाने के बाद बाघिन को बाड़े में रखा गया। पार्क प्रशासन द्वारा बाघिन पर नजर रखी जा रही है और लगातार उसके व्यवहार व स्वास्थ्य को परखा जा रहा है। पार्क निदेशक साकेत बडोला ने बताया कि बाघिन का व्यवहार सामान्य है। बाघिन को रेडियो कालर लगाया गया है जिससे उसकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: विजलेंस की कार्रवाई, विजलेंस ने पकड़ा रिश्वत लेते AE…

राजाजी पार्क के दक्षिणी पश्चिम हिस्से में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए बीते कई सालों से प्रयास हो रहे हैं। बाघ और बाघिनों को शिफ्ट किया जा रहा इसके लिए जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व से राजाजी पार्क के इस हिस्से में बाघ और बाघिनों को शिफ्ट किया जा रहा है। इससे पूर्व 24 दिसंबर 2020 को एक बाघ और नौ जनवरी 2021 को एक बाघिन को यहां लाया जा चुका है। आने वाले दिनों में अभी दो ओर बाघ यहां लाए जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें 👉  विरोध: दिल्ली मे बन रहे केदारनाथ मंदिर के विरोध मे तीर्थ पुरोहित…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top