Connect with us

जोशीमठ पहुंचे सीएम धामी, मुआवजे से लेकर ध्वस्तिकरण और विकास पर कही ये बड़ी बात…

उत्तराखंड

जोशीमठ पहुंचे सीएम धामी, मुआवजे से लेकर ध्वस्तिकरण और विकास पर कही ये बड़ी बात…

उत्तराखंड सहित देश के लोगों में जोशीमठ भू-धंसाव को लेकर जहां हड़कंप मचा हुआ है। तरह-तरह की खबरें सामने आ रही है। वहीं इन सबके बीच सीएम धामी खुद सब कार्यक्रम रद्द कर जोशीमठ पहुंच गए है। सीएम ने यहां पहुंच बड़ा बयान दिया है। उन्होंने मुआवजे से लेकर ध्वस्तिकरण और विकास पर भी बड़ी बात करते हुए सरकार का प्लान बताया। साथ ही अफवाहों पर ध्यान न देने की बात कही।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जोशीमठ में दरकते हुए मकानों-इमारतों को प्रशासन द्वारा तोड़े जाने की खबरों और प्रभावितों के विरोध के बात अब इस मामले पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की भी प्रतिक्रिया सामने आ गई है। सीएम धामी ने कहा कि ऐसी बात सामने आ रही है कि सभी इमारतों को तोड़ा जा रहा है, ऐसा नहीं है। केवल 2 होटलों की बात सामने आई थी और उस पर भी सभी की सहमति के बाद ही प्रशासन काम करेगा। वहीं राहत, पुनर्वास और मुआवजे के लिए कमेटी बना दी गई है। सबकि सहमती के बाद ही कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ा हादसा: श्रीनगर मे ट्रक ने कुचला पांच महिलाओ को, दो की मौत...

उन्होंने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि पूरा उत्तराखंड खतरे में है, यह सही नहीं है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के बीच एक संतुलन बना रहे। हम राज्य के सभी शहरों की धारण क्षमता का पुनर्मूल्यांकन करेंगे। यदि किसी स्थान पर आवश्यकता से अधिक निर्माण होगा तो हम उसे रोक देंगे। पीएम मोदी और उनका कार्यालय लगातार जमीन धंसने के मुद्दे पर अपडेट ले रहा है। हम कोशिश करेंगे कि पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था दोनों का संतुलन बना रहे। तेज गति से हो रहे विकास को थोड़ा कम करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  मांग: कार्मिको को नियमित करने की मांग, CS को भेजा गया ज्ञापन…

वहीं इससे पहले उत्तराखंड CM धामी के कार्यालय ने कहा कि CM द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए प्रभावित परिवारों को तात्कालिक तौर पर ₹1.5 लाख की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जा रही है। भू-धंसाव से जो स्थानीय लोग प्रभावित हुए हैं उनको बाजार दर पर मुआवजा दिया जाएगा। गौरतलब है कि सीएम आज जोशीमठ रूकेंगे और कल इन मुद्दों पर आपातकालीन कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। जिसमें कई बड़े फैसले होने की उम्मीद की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  गजब: यंहा माँ के हाथ से चोरी हो गया आठ माह का बच्चा…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top