Connect with us

सीएम धामी ने पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं का किया लोकार्पण, जानें किसे मिलेगा लाभ…

उत्तराखंड

सीएम धामी ने पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं का किया लोकार्पण, जानें किसे मिलेगा लाभ…

सीएम धामी ने आज पशुपालन विभाग की कई योजनाओं का लोकार्पण किया है।  बताया जा रहा है कि सीएम ने केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान के साथ राज्य में 60 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई, गोट वैली, राष्ट्रीय गोकुल मिशन व एनसीडीसी के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान 60 मोबाइल पशु चिकित्सा एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सर्वे स्टेडियम, हाथीबड़कला देहरादून में पशु पालन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा  कि मोबाइल वेटनरी यूनिटों के शुभारंभ से राज्य के दूरस्थ पर्वतीय स्थानों पर आपातकालीन पशुचिकित्सा सेवायें एवं पशुपालन सम्बन्धी अन्य विभागीय सेवायें आसानी से प्रदान की जा सकेंगी। इस सेवा के लिए टोल फ्री नम्बर 1962 जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सम्मान: अपने कार्यो के लिए इस सम्मान से नवाजा जायेगा पुलिसकर्मियों को...

उन्होंने कहा कि आज भारत सरकार की राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के अन्तर्गत श्यामपुर में नवीन प्रयोगशाला का शिलान्यास भी किया जा रहा है. जिससे पशुधन विकास में हमारे प्रदेश को लाभ मिल सकेगा। इस योजना के अन्तर्गत नेशनल डिजिटल लाइवस्टॉक मिशन को चम्पावत एवं ऊधमसिंहनगर जिलों में भी प्रारंभ किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

बताया जा रहा है कि कर्नाटक, मेघालय के बाद इस योजना को शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा है। टोल फ्री नंबर 1962 पशुपालक एंबुलेंस सेवा का लाभ ले सकेंगे। गोट वैली योजना में चयनित गांवों में बकरी पालन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत देहरादून के श्यामपुर में सीमन लैब का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआर मेडिकल काॅलेज में वाकथाॅन व पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से दिया संदेश…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top