Connect with us

सीएम धामी ने अधिकारियों संग की बैठक, दिए महिला सुरक्षा को लेकर अहम निर्देश…

उत्तराखंड

सीएम धामी ने अधिकारियों संग की बैठक, दिए महिला सुरक्षा को लेकर अहम निर्देश…

Uttarakhand News:  उत्तराखंड में बढ़ते अपराध और अंकिता मर्डर केस के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बढ़ते महिला अपराध को देखते हुए सीएम धामी ने कई बड़े फैसले लिए है। सचिवालय में बैठक लेते हुए सीएम ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है। बताया जा रहा है कि बैठक में कई अहम फैसले लिए गए है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीएम धामी ने बैठक में राज्य में संचालित स्पासेंटरों हेतु महिला सुरक्षा की दृष्टि से एक ठोस गाइडलाइन्स बनाने जिसके तहत अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाने, आगुन्तकों का रिकार्ड रजिस्टर रखे जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान सीएम ने कहा कि राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के साथ ही महिला सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। महिलाएं रोजगार एवं स्वरोगार से अधिक संख्या में जुड़े, इस दिशा में सभी विभागों को मिलकर प्रयास करने हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: यमुनोत्री हाइवे पर हादसा, दरक गई चट्टान, मर गया इंसान…

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि महिला कामगारों की सुरक्षा के लिए विभागीय स्तर पर भी ठोस योजना बनाई जाए। पुलिस हेल्प डेस्क और हेल्पलाईन नम्बर 112 को और मजबूत बनाया जाए। नियमों के तहत महिलाओं को जो मातृत्व अवकाश का प्राविधान है, यह सुनिश्चित किया जाए कि नियमानुसार सभी महिलाओं को ये सुविधाएं मिले। संस्थानों में भी महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क बनाया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  बधाई: सीएम धामी राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान के छात्रों को नियुक्ति पत्र देकर दी शुभकामनाएं…

मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों का प्रभावी निदान के लिए शी बॉक्स (सेक्सुअल हैरसमेंट इलेक्ट्रानिक बॉक्स) के बारे में आम जन को जानकारी हो, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। ऐसी व्यवस्था की जाए कि विभिन्न संस्थानों में कार्य करने वाली महिलाओं के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था हो। इसके लिए पुलिस, श्रम एवं संबंधित विभागों द्वारा सिस्टम विकसित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  तंज: हरदा ने कसे भाजपा सरकार पर तंज…

महिला उत्पीड़न को रोकने के लिए जनपद स्तर पर गठित कमेटी की नियमित बैठकें हों।  मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विभाग टीम भावना से कार्य करें। अपने-अपने विभागों की कार्यप्रणाली में बेहतर सुधार हो, इस दिशा में सबको ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बाल श्रम को रोकने के लिए और प्रभावी प्रयासों की जरूरत है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top