Connect with us

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना को मिली मंजूरी, हर माह मिलेगी इन्हें स्कॉलरशिप…

उत्तराखंड

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना को मिली मंजूरी, हर माह मिलेगी इन्हें स्कॉलरशिप…

उत्तराखंड के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि धामी सरकार अब सरकारी और अशासकीय स्कूलों के छठवीं से 12वीं कक्षा तक के मेधावी छात्र-छात्राओं को हर माह  छात्रवृत्ति देने जा रही है। कैबिनेट में मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना को मंजूरी मिल गई है। इस योजना के तहत सरकार हर महीने मेधावी बच्चों को 600 से 1200 रुपये तक छात्रवृत्ति देगी।

इन्हें मिलेगी छात्रवृत्ति

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार धामी कैबिनेट ने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना को  मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत पांचवीं में एक प्रतियोगी परीक्षा कराई जाएगी जिसमें श्रेष्ठ 10 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को छठवीं, सातवीं और आठवीं में छात्रवृत्ति मिलेगी। इसी तरह आठवीं में फिर एक प्रतियोगी परीक्षा होगी जिसमें पास हुए श्रेष्ठ 10 प्रतिशत छात्र-छात्राएं नौवीं और 10वीं में छात्रवृत्ति पाने के पात्र होंगे। छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन एससीईआरटी उत्तराखंड देहरादून की ओर से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  आर्डर: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से निकाय चुनाव सम्बंधित यह पेश करने को कहा...

 छात्रवृत्ति के लिए ये है शर्ते

इस योजना का लाभ हर बच्चें को नहीं मिलेगा। सिर्फ उन्हीं बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जो इसकी शर्ते पूरी करेंगे। बताया जा रहा है कि योजना का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं को राज्य में चल रहे राजकीय, राजकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं (केंद्रीय और आवासीय विद्यालयों को छोड़कर) से कक्षा पांच संस्थागत रूप से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। कक्षा छह एवं सात में प्रत्येक कक्षा में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति 75 प्रतिशत एवं 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किया जाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें 👉  जॉबः उत्तराखंड होमगार्ड भर्ती के मानकों में हुआ बदलाव,  परीक्षा संबंधी संशोधित विज्ञापन जारी…

इतनी मिलेगी हर माह स्कॉलरशिप

कक्षा छह के पात्र छात्र-छात्राओं को अधिकतम एक वर्ष तक हर महीने 600 रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। जबकि, कक्षा सात के पात्र छात्रों को अधिकतम एक साल तक हर महीने 700 रुपये और आठवीं के पात्र छात्रों को हर महीने 800 रुपये छात्रवृत्ति दी मिलेगी। कक्षा नौवीं और 10वीं के पात्र छात्रों को हर महीने 900 रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को कक्षा 12वीं तक हर महीने 1200 रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  सोनप्रयाग: भूस्खलन में पांच लोगों की मौत, तीन घायल…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top