Connect with us

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में 3 लोग गवां चुके जान, जानिए कारण…

उत्तराखंड

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा में 3 लोग गवां चुके जान, जानिए कारण…

चारधाम यात्रा का आगाज शुरू हो चुका है। चिंता की बात है कि चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों की मौत की खबर भी सामने आ रही है। आपको बता दें कि यात्रा में अभी तक 3 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पिछले तीन दिनों में तीन तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। हैरानी की बात है कि तीन में से दो तीर्थ यात्री की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। चार धाम यात्रा के शुरू होने के साथ ही एमपी, यूपी, दिल्ली-एनसीआर सहित देश-विदेश से तीर्थ यात्री धामों में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं।

उत्तराकशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए महाराष्ट्र के एक तीर्थ यात्री की सोमवार को जानकी चट्टी में मौत हो गई। बताया गया कि यमुनोत्री धाम रूट पर जानकी चट्टी स्थित पार्क में गिरकर तीर्थ यात्री की चोट लगने से मौत हो गई। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भर पीएम के लिए भेज दिया है। जानाकारी के अनुसार, सोमवार को मुरलीधर सुखदेव पाटिल पुत्र सुखदेव पाटिल निवासी साने गुरुजी कालोनी, पारोला, जिला जलगांव, महाराष्ट्रा यमुनोत्री धाम में दर्शन को पहुंचे थे। जहां यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के बाद जानकी चट्टी स्थित पार्क में उन्हें ठोकर लगी और वह जमीन पर गिए पड़े। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। साथ में आये अन्य तीर्थ यात्रियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव का पंचनामा भर पीएम के लिए भेज दिया। वहीं दूसरी ओर यमुनोत्री धाम में अब तक तीन श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। इससे यात्रा के पहले व दूसरे दिन भी दो तीर्थ यात्रियों को ह्रदय गति रुकने से मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  आर्डर: हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से निकाय चुनाव सम्बंधित यह पेश करने को कहा...

यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर 55 साल की उम्र तथा इससे ऊपर के सभी तीर्थ यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। यमुनोत्री जाने वाले तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य जांच के लिए बड़कोट के दोबाटा में चिकित्सकों की टीम द्वारा यात्रियों का ब्लड प्रेशर, शुगर, तापमान सहित पांच बीमारियों की जांचे की जा रही हैं। जिसके बाद ही यात्रियों को यमुनोत्री धाम की यात्रा पर जाने दिया जा रहा है। उक्त बीमारी से पीड़ित तीर्थ यात्री यदि जबरन यमुनोत्री धाम की यात्रा पर जाना चाहता है तो, उनसे शपथ पत्र भरवाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun: एक्शन में देहरादून डीएम, बदली वर्षों पुरानी व्यवस्था…

वहीं 22 अप्रैल को खले युमनोत्री धाम में पिछले दो दिनों में दो तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है। चिंता की बात है कि दोनों तीर्थ यात्रियों की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। रविवार 23 अप्रैल को यमुनोत्री मन्दिर में दर्शन कर लौटते समय खरशाली शिव शक्ति पार्किंग में दिनेश पारिदार पुत्र गोकुल पारिदार उम्र 40 वर्ष निवासी पधानिया तहसील व जिला खरगोन एमपी की तबियत बिगड़ गई। अस्पताल पहुचने से पहले तीर्थ यात्री की मौत हो गयी, जिन्हें 108 की मदद से सीएचसी बड़कोट लाया गया। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। यात्रा के पहले दिन गुजरात के कनक सिंह की हार्ट अटैक से मौत हुई थी ।

यह भी पढ़ें 👉  सुविधा: उपनल कार्मिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर आश्रितो को मिलेंगे 50 लाख…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top