Connect with us

उत्तराखंड में आयुष्मान योजना में हुआ बदलाव, अब अस्पतालों को पहले करना होगा ये काम…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में आयुष्मान योजना में हुआ बदलाव, अब अस्पतालों को पहले करना होगा ये काम…

Ayushman Yojana: उत्तराखंड में आयुष्मान योजना के नाम पर अस्पतालों में खेल चल रहा है। अस्पताल द्वारा नियम को ताक पर रखकर, सीधे प्राइवेट अस्पताल में रेफर कर दिया जा रहा है। ऐसे में अब योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। छोटे सरकारी अस्पताल अब आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को सीधे निजी अस्पतालों के लिए रेफर नहीं कर सकेंगे। इमरजेंसी की स्थिति में रेफर व्यवस्था लागू नहीं होगी। इतना ही नहीं प्राधिकरण ने तय किया कि सरकारी अस्पतालों को मरीज रेफर करने का स्पष्ट कारण बताना होगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आयुष्मान योजना में सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज के लिए सरकार ने रेफरल नीति बनाई गई है। ताकि आयुष्मान कार्डधारक मरीज का पहले राजकीय अस्पतालों में इलाज किया जाए। अब मरीजों को पहले नजदीकी राजकीय चिकित्सकों, बेस अस्पताल व राजकीय मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया जाएगा। इनमें इलाज न मिलने की स्थिति में ही मरीजों को निजी अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। इमरजेंसी केस जिनमें रोगी को तत्काल इलाज की आवश्यकता है, उनमें रेफरल की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसी इमरजेंसी की स्थिति में किसी भी सूचीबद्ध निजी अस्पताल में बिना किसी रेफरल के आयुष्मान योजना के तहत उपचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, 11 जिलों में चेतावनी, स्कूलों में छुट्टी…

बताया जा रहा है कि उपचार की सुविधा उपलब्ध न होने पर ही निजी अस्पतालों में रेफर करने की व्यवस्था है। रिपोर्टस की माने तो उत्तराखंड में अभी आयुष्मान योजना के अंतर्गत 225 अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं। इनमें 102 राजकीय व 123 निजी अस्पताल शामिल हैं। प्रदेश के तीन निजी मेडिकल कालेज, पर्वतीय क्षेत्रों के सात निजी चिकित्सालय और नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फार हास्पिटल एंड हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) से मान्यता प्राप्त 39 निजी अस्पतालों में रेफरल की आवश्यकता नहीं है। शेष 74 निजी अस्पतालों में रेफरल की व्यवस्था है। इन अस्पतालों की जानकारी राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की वेबसाइट में है।

यह भी पढ़ें 👉  लापरवाही: मकान मालिकों को लापरवाही पड़ी महंगी, पुलिस ने किये लाखों के चालान…

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना को चलाया जा रहा है, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आती है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद कार्डधारक लिस्ट में शामिल अस्पताल में जाकर अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकता है। अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते है तो और मुफ्त में 5 लाख रुपये तक का इलाज पाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम जन आयोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्य सचिव ने आगामी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस की तैयारियों की समीक्षा, नवंबर में होगी चौथी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top