Connect with us

प्रदेश सरकारी और अशासकीय स्कूलों के कक्षा छह से 12 तक ऐसी होगी किताबे…

उत्तराखंड

प्रदेश सरकारी और अशासकीय स्कूलों के कक्षा छह से 12 तक ऐसी होगी किताबे…

उत्तराखंड के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि  अगले सत्र से प्रदेश सरकारी और अशासकीय स्कूलों के कक्षा छह से 12 तक के छात्रों को विज्ञान, गणित और नागरिक शास्त्र की द्विभाषी किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे छात्र-छात्राओ को पढ़ने में आसानी होगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिए। इस दौरान स्कूली शिक्षा को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा के साथ व्यावसायिक शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। जिन जिलों में विद्यालयी शिक्षा के तहत विद्यार्थी ड्रॉप आउट हो रहे हैं, इनके कारणों का अध्ययन किया जाए। ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने के प्रयास हों।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा: बदरीनाथ हाइवे पर पहाड़ी से आये मलबे में दबे चार नेपाली मजदूर, एक की मौत, तीन घायल…

वहीं उन्होंने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रम में एनसीईआरटी की ऐसी किताबो तो उपलब्ध कराया जाए। जिसमें प्रत्येक विषय की पुस्तक में बांया पेज हिंदी और दाहिना पेज अंग्रेजी भाषा में हो। इससे हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के बच्चों के लिए पढ़ाई करना और सहज हो सकेगा। साथ ही उन्होंने पीएमश्री के तहत राज्य के चयनित 142 स्कूलों के लिए सभी आवश्यक जरूरी सुविधाएं जुटाई जाएं।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: नशे मे शिक्षक टुन, विद्यालय मे शिक्षा सुन्न…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top