Connect with us

जोशीमठ भू-धंसाव प्रभावित छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत, बोर्ड एग्जाम में मिलेगी ये सुविधा…

उत्तराखंड

जोशीमठ भू-धंसाव प्रभावित छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत, बोर्ड एग्जाम में मिलेगी ये सुविधा…

उत्तराखंड के जोशीमठ में एक के बाद एक संकट बढ़ता जा रहा है। वहीं जोशीमठ में भू-धंसाव से प्रभावित छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। बताया जा रहा है कि विभाग ने प्रभावित छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा के लिये परीक्षा केन्द्र चुनने की छूट देने की घोषणा की है। वहीं सीबीएसई देहरादून ने भी ऐसे छात्रों के लिए विस्थापित स्थान के केंद्र पर परीक्षा की विशेष व्यवस्था की है।

मिली जानकारी के अनुसार जोशीमठ भू-धंसाव की वजह से प्रभावित होने वाले परिवारों के बच्चों को 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने में कोई परेशानी नहीं होगी। सीबीएसई बोर्ड के बाद अब शिक्षा विभाग ने भी इसके लिए कदम उठाया है। बताया जा रहा है कि भू-धंसाव से प्रभावित बच्चों की परेशानी को देखते हुए विभागीय अधिकारियों को  छात्र-छात्राओं को परीक्षा केन्द्र चुनने की छूट देने निर्देश दे दिये गये हैं। शीघ्र ही प्रभावित छात्र-छात्राओं से परीक्षा केन्द्र के लिये विकल्प मांगे जायेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय की राजस्व प्राप्ति में 78 प्रतिशत की भारी वृद्धि…

बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री डॉ0 रावत ने राहत कैम्पों में रह रहे प्रभावित छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केन्द्र चुनने की छूट देने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि भू-धंसाव से प्रभावित छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो इसके लिये उन्हें अपनी सुविधानुसार किसी भी शहर में परीक्षा केन्द्र चुनने की छूट देने का निर्णय लिया है। इसके लिये जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सूची तैयार कर शीघ्र संबंधित बोर्ड के अधिकारियों को प्रभावित छात्र-छात्राओं का विवरण उपलब्ध कराने को कहा है।

यह भी पढ़ें 👉  अलर्ट: वार्निंग लेबल से ऊपर बह रही गंगा,अलर्ट शुरू…

डॉ0 रावत ने बताया कि जोशीमठ आपदा प्रभावित क्षेत्र के अधिकतर छात्र-छात्राएं उत्तराखंड बोर्ड व सीबीएससी बोर्ड के विद्यालयों में अध्ययनरत हैं। इस संबंध में सीबीएससी बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी व उत्तराखंड बोर्ड के सचिव को प्रभावित छात्र-छात्रों को उनकी सुविधानुसार बोर्ड परीक्षा केन्द्र आवंटित कराने के निर्देश दे दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  03 नवंबर को बंद होंगे श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top