Connect with us

बड़ी खबरः उत्तराखंड की 20 हजार करोड़ की परिसंपत्तियों का विवाद हुआ हल, जानिए…

उत्तराखंड

बड़ी खबरः उत्तराखंड की 20 हजार करोड़ की परिसंपत्तियों का विवाद हुआ हल, जानिए…

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिन के दौरे पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में है। विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के लिए मुख्यमंत्री धामी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुलाकात दोनों राज्यों के पर परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर काफी अहम रही । उत्तराखंड गठन के 21 साल बाद यूपी के साथ कई परिसंपत्तियों को लेकर आज भी विवाद चल रहा था। परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर कई बार दोनों राज्यों के बीच कोशिश भी हुई लेकिन ठोस नतीजा नहीं निकल सका। लेकिन आज मुख्यमंत्री धामी ने सीएम योगी के साथ मुलाकात के बाद दोनों राज्यों के बीच अधिकांश मुद्दों पर सहमति बन गई है।

यूपी-उत्तराखंड के बीच करीब 20 हजार करोड़ की परिसंपत्तियों से जुड़े विवाद का निपटारा हो गया है। लखनऊ में पुष्कर सिंह धामी ने सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पहुंचकर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई। बैठक के बाद पुष्‍कर धामी ने दावा किया कि दोनों राज्‍यों के बीच 21 साल से चला रहा बंटवारे का विवाद हल हो गया है। इसके साथ सीएम धामी ने कहा कि यूपी-उत्‍तराखंड के बीच छोटे-बड़े भाई जैसा संबंध है। उन्‍होंने कहा कि सीएम योगी ने विवादों के निपटारे पर अपनी सहमति दी। धामी ने कहा कि जो मुद्दे बचे हैं वह भी जल्द सुलझा लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: नशे मे शिक्षक टुन, विद्यालय मे शिक्षा सुन्न…

दोनों राज्यों के बीच इन परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर बनी बात–

बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और सीएम योगी आदित्यनाथ की मुलाकात के बाद तय हुआ कि हरिद्वार में स्थित अलकनंदा होटल उत्तराखंड को मिलेगा। वहीं उत्तराखंड को वन विभाग के 90 करोड़ मिलेंगे। हमारे सिंचाई विभाग की 5700 हेक्टेयर भूमि पर सीएम धामी ने बताया कि दोनों राज्यों का संयुक्त रूप से सर्वे होगा। जो जमीन यूपी के काम की है वो यूपी को मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत नेपाल सीमा पर बनबसा का बैराज है उसका पुनर्निर्माण उत्तर प्रदेश सरकार करवाएगी, किच्छा के बैराज का निर्माण भी यूपी सिंचाई विभाग करवाएगा। यूपी परिवहन निगम के द्वारा उत्तराखंड परिवहन निगम को 205 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। आवास-विकास की देनदारियों का भुगतान को दोनों राज्‍यों द्वारा 50-50 प्रतिशत साझेदारी के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा थौरा बैकुंठ नानक सागर गंग नहर में वॉटर स्पोर्ट्स और साहसिक पर्यटन की भी अनुमति मिल गई है। 15 दिनों के अंदर सभी मसलों का निस्तारण किया जाएगा। इसके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से भी मुलाकात की। धामी इसके पहले बुधवार देर शाम लखनऊ विश्वविद्यालय के समारोह में भी पहुंचे। उन्होंने बीते दिनों की याद करते हुए कहा कि मैं तो लखनऊ विश्वविद्यालय से ही पढ़ा हूं। यहां के विद्यार्थी जीवन से लेकर राजनीति के क्षेत्र में आने पर भी मैं बहुत समय तक लखनऊ से जुड़ा रहा। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साथ में पढ़े पुराने सहपाठियों से भी मुलाकात की।

यह भी पढ़ें 👉  निर्देश: विभागीय अधिकारियों को दिये नए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश…

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top