Connect with us

एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अफवाहों पर न दें ध्यान, ऐसे बदले जाएंगे नोट…

उत्तराखंड

एसबीआई बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, अफवाहों पर न दें ध्यान, ऐसे बदले जाएंगे नोट…

SBI Update: अगर आप एसबीआई ग्राहक है तो आपके लिए काम की खबर है। जहां अचानक दो हजार के नोट बंद होने की खबर से लोग सकते में आ गए है। तो आपके लिए राहत भरी खबर है। जी हां अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं और आप उन्हें बदलना चाहते हैं तो परेशान न हों। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नोट बदलने को लेकर अपडेट जारी किया है। आप 23 मई यानि कल से उस तरह नोट बदल सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्य सचिव ने आगामी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस की तैयारियों की समीक्षा, नवंबर में होगी चौथी मुख्य सचिव कॉन्फ्रेंस…

बता  दें कि एसबीआई ग्राहक दो हजार के नोट बिना किसी आईडी प्रूफ और फॉर्म भरे ही बैंक की विभिन्न शाखाओं से बदलवा सकेंगे। बताया जा रहा है कि एसबीआई ने कहा है कि 20 हजार कीमत तक के नोट बिना आईडी प्रूफ के बदलवाए जा सकेंगे। एसबीआई का यह स्पष्टीकरण, सोशल मीडिया पर चल रहीं उन अफवाहों के बाद सामने आया है, जिनमें दावा किया जा रहा था कि दो हजार के नोट बदलवाने के लिए आईडी प्रूफ, आधार कार्ड दिखाने के साथ ही एक फॉर्म भी भरना होगा।  हालांकि जो भी डिपॉजिट को लेकर बैंक के नियम हैं उसका पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  आयोजन: उत्तराखंड पत्रकार यूनियन का जिला सम्मेलन व देवभूमि रत्न सम्मान का हुआ आयोजन…

बताया जा रहा है कि अपने ही खाते में दो हजार के नोट जमा करने की रिजर्व बैंक ने कोई सीमा तय नहीं की है लेकिन यह ग्राहकों को केवाईसी और अन्य वैधानिक नियमों पर निर्भर करेगा।नोट बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी लेकिन कुछ लोग शनिवार को ही बैंक पहुंच गए। कुछ ग्राहकों ने दो हजार के नोट बैंक में जमा करने के लिए डिपॉजिट मशीन का भी इस्तेमाल किया।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एलान किया था कि 2000 के करेंसी नोट चलन से बाहर होंगे। हालांकि नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ने 30 सितंबर तक का वक्त दिया है। इस दौरान लोग बैंकों में जाकर अपने दो हजार के नोट अन्य करेंसी नोट से बदल सकते हैं। अब स्टेट बैंक ने अपने सभी स्थानीय हेड ऑफिस के चीफ जनरल मैनेजर्स को भेजी जानकारी में बताया है कि 20 हजार तक की कीमत के दो हजार के नोट बिना किसी आईडी प्रूफ और मांग पर्ची के बदले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  पौड़ी: नशे मे शिक्षक टुन, विद्यालय मे शिक्षा सुन्न…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top