Connect with us

महंगाई भत्ते को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला, तीन प्रतिशत DA की बढ़ोतरी…

उत्तराखंड

महंगाई भत्ते को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला, तीन प्रतिशत DA की बढ़ोतरी…

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने सरकारी कर्मचारियों (7th Pay commission latest update) को बढ़ा तोहफा दिया है। सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों व पेंशनरों के तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की है। बताया जा रहा है कि सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सरकारी कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में मई की सैलरी जब आयेगी, तो उसमें बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान किया जायेगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सरकार की ओर से बताया गया है कि 1 जुलाई से बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान कर्मचारियों को किया जायेगा। बताया जा रहा है कि राज्य कर्मचारियों सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकायों के नियमित एवं पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा यू.जी.सी. वेतनमानों में कार्यरत पदधारकों, जिन्हें सातवां पुनरीक्षित वेतनमान अनुमन्य किया गया है। उत्तराखंड सरकार के सभी कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर सहित जिला प्रशासन की धामी सरकार ने प्रशंसा, केदारनाथ में किया बेहतरीन काम…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार चंपावत विधानसभा के उपचुनाव के मद्देनजर वित्त विभाग सीधे आदेश जारी करने से हिचक रहा था। हालांकि महंगाई भत्ते को सतत सरकारी प्रक्रिया के तौर पर देखा जाता है। वित्त विभाग ने आचार संहिता को लेकर किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए फाइल मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय को भेज दी थी। सीईओ के परामर्श के बाद वित्त विभाग ने डीए जारी करने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें 👉  सफ़ेद चादर: यंहा मानसून की विदाई पर सीजन की हुई पहली बर्फबारी…

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। हालांकि, उत्तराखंड की सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाकर 31 फीसदी ही किया है, जो केंद्र सरकार की ओर से दिये जा रहे महंगाई भत्ता से 3 फीसदी कम है। महंगाई भत्ता का लाभ सिर्फ उन्हें सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल रहा है। संविदा पर नियुक्त कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिलता।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

महंगाई भत्ते को लेकर धामी सरकार का बड़ा फैसला, तीन प्रतिशत DA की बढ़ोतरी…

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top