Connect with us

दशहरा को लेकर पुलिस मुस्तैद, घर से निकलने से पहले देख लें रूट प्लान…

उत्तराखंड

दशहरा को लेकर पुलिस मुस्तैद, घर से निकलने से पहले देख लें रूट प्लान…

Uttarakhand News: उत्तराखंड में दशहरे की तैयारियां ततेज है। ऐसे में आमजन के लिए ज़रूरी खबर है। घर से निकलने से पहले ये खबर ज़रूर पढ़ लें। राजधानी देहरादून और हरिद्वार में सफर करने वाले लोगों के लिए यह खबर जरूरी है। क्योंकि दशहरा को लेकर ट्रैफिक रूट (Traffic Routes in Dehradun and Haridwar) में बदलाव किया गया है। परेशानी से बचने के लिए घर से रूट देख कर ही निकले।

देहरादून में 5 अक्टूबर को परेड ग्राउंड में आयोजित दशहरा पर्व के अवसर पर शहर के क्षेत्र अंतर्गत यातायात व्यवस्था डायवर्ट (Dehradun traffic divert) की गई हैं। 5 अक्टूबर को सभी व्यवस्था 2 बजे से शुरू की जाएंगी जो कार्यक्रम समाप्त होने तक रहेगी। साथ ही शोभा यात्रा 2 बजे कालिका मंदिर से निकलकर 4 बजे परेड ग्राउंड में पहुंचेगी। परेड ग्राउंड के चारों ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा।

परेड ग्राउंड में रहेगा जीरो जोन

  • शोभा यात्रा का रूट कालिका मंदिर से मोती बाजार होते हुए पलटन बाजार होकर राजपुर रोड से एश्लेहॉल होते हुए परेड ग्राउंड में रहेगा।
  • रूट नंबर 2-सभी विक्रम पंत रोड स्थित विक्रम स्टैंड से संचालित नहीं होंगे। सभी विक्रम परेड ग्राउंड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक सहस्त्रधारा क्रॉसिंग से वापस होंगे।
  • रूट नंबर 3- परेड ग्राउंड से चलने वाले विक्रम दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक केवल तहसील चौक तक ही आ सकेंगे।
  • रूट नंबर 5- परेड ग्राउंड से चलने वाले विक्रम परेड ग्राउंड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक रेलवे गेट से वापस किए जाएंगे।
  • रूट नंबर 8-परेड ग्राउंड से चलने वाले विक्रम परेड ग्राउंड में दशहरा कार्यक्रम की समाप्ति तक रेलवे गेट से वापस होंगे।
यह भी पढ़ें 👉  आरोप: रुड़की विधायक बत्रा पर उनकी ही बहन के गहन आरोप, क्या मिलेगा इंसाफ…

वहीं परेड ग्राउंड से चलने वाली कैंट राजपुर रोड बस सेवा दशहरा पर्व के अवसर पर राजपुर रोड और ओरिएंट चौक स्थित पेट्रोल पंप के पास से संचालित की जाएगी और किसी भी स्थिति में बसें कनक चौक की तरफ नहीं आएंगी।

क्लेमनटाउन से राजपुर रोड कुठाल गेट चलने वाली रोड बस सेवा पंत रोड लैंसडाउन की तरफ ना जाकर दर्शन लाल चौक से घंटाघर होते हुए राजपुर रोड कुठाल गेट तक जाएगी और वापसी का रूट भी यही रहेगा।

रायपुर रोड मालदेवता सहस्त्रधारा रोड बस सेवा चूना भट्ठा रायपुर रोड से संचालित की जाएगी और सर्वे चौक पर सवारी उतार कर वापस रायपुर रोड चूना भट्ठा जा सकेगी।

रायपुर रोड मालदेवता सहस्त्रधारा रोड बस सेवा चूना भट्ठा रायपुर रोड से संचालित की जाएगी और सर्वे चौक पर सवारी उतार कर वापस रायपुर रोड चूना भट्ठा जा सकेगी.दून पुलिस द्वारा परेड ग्राउंड पर होने वाले दशहरा पर्व को लेकर बैरियर व्यवस्था की गई है.बुद्धा चौक, दर्शन लाल चौक, डूंगा हाउस तिराहा, कनक चौक, रोजगार तिराहा, कॉन्वेंट, ओरिएंट चौक, लैंसडाउन चौक, सर्वे चौक, होटल पेसिफिक तिराहा और मनोज क्लीनिंग का रूट डाइवर्ट रहेगा।

ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था

  • पवेलियन ग्राउंड, रेंजर्स ग्राउंड और मंगला देवी इंटर कॉलेज पर सामान्य वाहन पार्किंग की जाएगी।
  • परेड ग्राउंड मंच के पीछे, दून क्लब और डूंगा हाउस में वीआईपी और अधिकारियों की वाहन पार्किंग की जाएगी। पार्किंग फुल होने के बाद दून पुलिस द्वारा वैकल्पिक पार्किंग का प्लान किया गया है।
  • सचिवालय लॉर्ड वेंकटेश्वर और एसजीआरआर स्कूल पर पार्किंग-राजपुर रोड से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए बनाई गई है। बन्नू स्कूल पार्किंग-रिस्पना की ओर से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए बनाई गई है।
  • जनपथ मार्केट बिंदाल पार्किंग-बल्लूपुर और किशन नगर की ओर से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए बनाई गई है।
  • महिला पॉलिटेक्निक पार्किंग सर्वे चौक-रायपुर सहस्त्रधारा क्रॉसिंग की ओर से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए बनाई गई है।
  • कचहरी पार्किंग और हिमालय नाम से दून चौक के बीच-सहारनपुर रोड और प्रिंस चौक की ओर से दशहरा पर्व में शामिल होने वाले वाहनों के लिए बनाई गई है।
यह भी पढ़ें 👉  पितृ पक्ष: पितरो की आत्म शांति के लिए पितृ पक्ष शुरू…

पुलिस ने अपील कि है कि परेड ग्राउंड में दशहरा मेले के दौरान आने वाले वाहन चालक अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थलों में ही पार्क करेंगे और यथासंभव दोपहिया वाहनों का प्रयोग करते हुए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें। साथ ही कार्यक्रम के दौरान नगर में चलने वाली अति आवश्यक सेवा वाले वाहनों को जाने दिया जाएगा।

हरिद्वार में ऐसा रहेगा ट्रैफिक रूट

  •  प्लान के तहत सेक्टर चार भेल में रावण दहन के समय सिडकुल की तरफ से आने वाला ट्रैफिक सेक्टर तीन से स्वर्ण जयंती पार्क होते हुए भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड की तरफ जाएगा।
  • रानीपुर मोड़ की तरफ से आने वाला ट्रैफिक स्वर्ण जयंती पार्क से बाएं सिविल अनुरक्षण सेक्टर तीन से होते हुए सिडकुल, रोशनाबाद की तरफ जाएगा। सेक्टर तीन में खाली मैदान पर रावण दहन देखने के लिए आए हुए वाहनों की पार्किंग की जाएगी।
  • सेक्टर 4 चौक से स्वर्ण जयंती पार्क चौक के बीच वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे। सेक्टर चार चौक से शॉपिंग सेंटर सेक्टर चार के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
  • यहां भी केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे। सेक्टर एक चौक बीएचईएल से स्टेट बैंक तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे।
  • स्टेट बैंक तिराहा से मस्जिद रोड पीठ बाजार की तरफ सड़क के दोनों ओर खाली स्थान पर वाहनों की पार्किंग होगी। सेक्टर 1 बीएचईएल में रावण दहन देखने आए वाहनों की पार्किंग स्वास्थ्य केंद्र सेक्टर 2 के सामने व मानव संसाधन विकास केंद्र के सामने खाली पड़े मैदान पर होगी।
  • बीएचईएल मध्य मार्ग के संपूर्ण क्षेत्र में सड़क के किनारे वाहन खड़ा करना प्रतिबंधित रहेगा। जटवाड़ा पुल चौक से नहर पटरी की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन में मोतीचूर रेलवे स्टेशन तिराहा से दूधाधारी तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
यह भी पढ़ें 👉  निरीक्षण: समाज कल्याण विभाग के दफ्तर अचानक पहुंचे जिलाधिकारी…

पार्किंग व्यवस्था

  • मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन की पार्किंग मोतीचूर तिराहा से मोतीचूर रेलवे स्टेशन की तरफ सड़क के दोनों ओर की जाएगी।
  • चमगादड़ टापू में होने वाले रावण दहन में भीमगोड़ा की तरफ से आने वाले वाहन पंतदीप पार्किंग में और हाईवे की तरफ से आने वाले वाहनों को
  • हनुमान वाटिका से चमगादड़ टापू के पिछले हिस्से में पार्क किया जाएगा। इसी तरह जयराम मोड़ से भीमगोड़ा की तरफ वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
  • पंतदीप पार्किंग में पार्क वाहनों की निकासी गेट नंबर एक से होगी। दक्ष मंदिर में होने वाले रावण दहन में होली चौक से आनंदमयी पुलिया के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।
  • दक्ष मंदिर में रावण दहन देखने के लिए आने वाले वाहन श्रीयंत्र पुलिया से दाहिने दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क होंगे।
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top