Connect with us

आकाशीय बिजली से संबंधित ऐप तैयार, बिजली गिरने का मिलेगा पूर्वानुमान…

उत्तराखंड

आकाशीय बिजली से संबंधित ऐप तैयार, बिजली गिरने का मिलेगा पूर्वानुमान…

उत्तराखंड में आपदाएं आती रहती है। यहां जहां बारिश कहर बनकर बरसती है तो बिजली गिरने से भी भारी नुकसान है। ऐसे में आकाशीय बिजली से संबंधित एक ऐप तैयार किया गया है। जिसके द्वारा विभिन्न स्थानीय भाषाओं में आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकता है। इस ऐप का नाम दामिनी एप बताया गया है। आइए जानते है इसके बारे में।

यह भी पढ़ें 👉  हादसा: बारिश के चलते जखोली के धारकुड़ी गांव में मकान ध्वस्त...

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की ओर से आयोजित कार्यशाला के तकनीकी सत्र में विशेषज्ञों ने आपदा प्रबंधन में आधुनिक तकनीक के उपयोग पर अपने व्याख्यान दिए। इस दौरान आईआईटीएम पुणे के वी गोपालकृष्ण ने आकाशीय बिजली से संबंधित जानकारी देते हुए दामिनी एप के बारे मे बताया। उन्होंने कहा कि इस ऐप से विभिन्न स्थानीय भाषाओं में  इसका पूर्वानुमान प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Breaking: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के लिए इन पदों का नया अपडेट जारी…

बताया जा रहा है कि इस कार्यशाला में जो भी निष्कर्ष उभरकर सामने आएंगे, वे केवल थ्योरी के लेवल पर ही नहीं, बल्कि प्रैक्टिकल लेवल पर भी आत्मसात् किए जाने योग्य होंगे, और हिमालयी राज्यों में आने वाली प्राकृतिक आपदा के समय आसानी से धरातल पर उतारे जा सकेंगे। जिसके आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  सफ़ेद चादर: यंहा मानसून की विदाई पर सीजन की हुई पहली बर्फबारी…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top