Connect with us

उपलब्धि :देश का सबसे बड़ा बम, यहां मिली सफलता, जानो ख़ासियत…

उत्तराखंड

उपलब्धि :देश का सबसे बड़ा बम, यहां मिली सफलता, जानो ख़ासियत…

दिल्लीः  देश की सेना की ताकत मध्य प्रदेश ने बढ़ा दी है। यहां भारत का सबसे बड़ा बम बनाया  गया है। ये बम 500 किलो के GP का है। इस बम से सेना और मजबूत हो गई है। ये बम इतने खतरनाक हैं कि पाकिस्तान और चीन के बड़े से बड़े बंकर और किसी भी हिस्से को एक झटके में तबाह कर सकते हैं। इन बमों को म्युशियन इंडिया लिमिटेड की यूनिट आयुध निर्माणी खमरिया ने बनाया है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम: उत्तराखंड मे मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं, 24 घंटे मे फ़िर होगी बरसात…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  यह भारत का सबसे बड़ा बम है। इसकी लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलोग्राम है। इस बम को जगुआर और सुखोई SU-30 MKI से गिराया जा सकता है। इस बम का निर्माण जबलपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में किया गया है। इस GP बम के एक धमाके से पूरे एयरपोर्ट को उड़ाया जा सकता है । इसके इस्तेमाल से रेलवे ट्रैक और बड़े पुलों को भी तोड़ा जा सकता है। इस बम में ऐसी तकनीक है कि यह बंकरों में भी विस्फोट कर सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ा हादसा: श्रीनगर मे ट्रक ने कुचला पांच महिलाओ को, दो की मौत...

बताया जा रहा है कि DGAQA के कमांडिंग ऑफिसर और आयुध निर्माणी के अधिकारियों की मौजूदगी में एयरफोर्स की टीम इन 48 बमों को लेकर डिपो के लिए रवाना हो गई है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) इस बम को कई हिस्सों में विकसित किया है। हर बम में 15-15 मिमी के 10,300 स्टील के गोले लगे हैं। विस्फोट के बाद, प्रत्येक शेल 50 मीटर तक लक्ष्यभेदन करेगा। खास बात यह है कि स्टील के गोले 12 मिमी की स्टील प्लेट में भी घुस सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  निरीक्षण: समाज कल्याण विभाग के दफ्तर अचानक पहुंचे जिलाधिकारी…
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top